होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

राष्ट्रपति के प्रस्तावित शिमला दौरे को लेकर पुलिस ने सुरक्षा व्यवस्था का खाका किया तैयार, जानें

राष्ट्रपति के प्रस्तावित शिमला दौरे को लेकर पुलिस ने सुरक्षा व्यवस्था का खाका किया तैयार, जानें

 

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का शिमला दौरा 16 से 20 सितंबर के बीच प्रस्तावित है। वहीं राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के शिमला दौरे को लेकर हिमाचल प्रदेश पुलिस ने सुरक्षा व्यवस्था का खाका तैयार कर लिया है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक राष्ट्रपति की सुरक्षा व्यवस्था के दौरान करीब एक हजार से ज्यादा पुलिस कर्मियों व अधिकारी तैनात रहेंगे। ये एक हजार पुलिस कर्मी रिट्रीट के बाहर से लेकर राजभवन और विधानसभा में होने वाले कार्यक्रमों के साथ ही जुब्बड़हट्टी, कल्याणी व अनाडेल हेलीपैड के बाहर भी सुरक्षा व्यवस्था पर नजर रखेंगे।

वैकल्पिक व्यवस्था के तौर पर उस वक्त राष्ट्रपति की मूवमेंट के मद्देनजर सड़कों व उनके आसपास की ऊंची बिल्डिंग पर भी पुलिस के जवान और स्नाइपर तैनात किए जाएंगे। बताया जा रहा है कि इस सुरक्षा व्यवस्था का खाका बीते वर्षों के दौरों के दौरान की सुरक्षा व्यवस्था की समीक्षा करके और भी दुरुस्त किया गया है। क्योंकि इस बार राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की शहर में भी मूवमेंट रहनी है।

इस स्थिति में सड़कों के हालात व मार्गों में आने वाले संवेदनशील जगहों पर अभी से खुफिया एजेंसियों (intelligence agencies) द्वारा पुख्ता नजर रखी जानी शुरू हो गई है। वहीं पर्यटन कारोबारियों को भी भविष्य में उचित आईडी के आधार पर प्रवेश करने व किसी संदिग्ध की सूचना मिलने पर जानकारी साझा करने के लिए कहा गया है। वहीं आपको बता दें, राष्ट्रपति तीनों सेनाओं के प्रमुख होते हैं। इस स्थिति में सेना व आर्मी इंटेलिजेंस के साथ-साथ आईबी भी एक्टिव हो गई है।

यह भी पढ़ें- देश के इन राज्यों में अगले तीन दिनों तक होगी भारी बारिश, IMD ने जारी किया अलर्ट


संबंधित समाचार