होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

लॉकडाउन में पलायन: CM खट्टर ने दिए हरियाणा के सारे बॉर्डर सील करने के निर्देश

लॉकडाउन में पलायन: CM खट्टर ने दिए हरियाणा के सारे बॉर्डर सील करने के निर्देश

 

देश में लगातार कोरोना वायरस के मामले बढ़ते ही जा रहे है। इस वायरस के संक्रमण की रोकथाम के लिए सरकार ने भारत में 21 दिनों के लॉकडाउन की घोषणा कर रखी है। वही, लॉकडाउन के बाद से ही पलायन शुरू हो गया है। ऐसे में पलायन को मद्देनजर रखते हुए हरियाणा की खट्टर सरकार ने बड़ा फैसला लिया है।

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने रविवार को सभी जिला उपायुक्तों को प्रदेश की सभी सीमाओं को सील करने के आदेश दिए ताकि प्रवासी मजदूरों के पलायन को रोका जा सके। खट्टर ने कहा कि प्रवासियों को जहां हैं, वहीं रोक देना चाहिए और किसी को भी अपनी वर्तमान जगह से हिलने नहीं देना चाहिए। हरियाणा के मुख्यमंत्री ने यह निर्देश उपायुक्तों और पुलिस अधीक्षकों के साथ वीडियो कॉफ्रेंसिंग के जरिए बैठक में दिया।

उन्होंने अधिकारियों से शेल्टर होम अथवा राहत शिविर स्थापित करने व प्रवासी के लिए खाने की व्यवस्था के इंतजाम के भी निर्देश दिए खट्टर ने कहा कि यदि कोई इन शेल्टर होम या राहत शिविरों में रहने से इंकार करे तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाए। उन्होंने हर जिले में प्रत्येक शिविर के लिए एक नोडल अधिकारी को प्रवासियों के लिए रहने, खाने और चिकित्सकीय सुविधाओं की जिम्मेवारी सौंपने के निर्देश दिए और कहा कि इन शिविरों में भी सोशल डिस्टेंसिंग सुनिश्चित की जाए।

सीएम खट्टर ने कहा कि राष्ट्रीय राजमार्गों के साथ विशेष शेल्टर होम या राहत शिविर बनाए जाएं ताकि प्रवासी उनमें रह सकें और कोई भी सड़कों पर घूमता नजर न आए। उन्होंने इसके साथ जिला स्तरीय कॉल सेंटर भी बनाने के निर्देश दिए। इसके अलावा मुख्यमंत्री ने प्रशासन से गैर सरकारी संगठनों और सामाजिक संस्थाओं की मदद लेने को भी कहा और अधिकारियों को निर्देश दिए कि एनजीओ यदि मदद करना चाहते हैं, स्थिति से निपटने में योगदान दे सकते हैं तो उन्हें यह करने दिया जाए। उन्होंने कहा कि राधा स्वामी सत्संग जैसी कुछ संस्थाओं ने अपने भवन देने की पेशकश की है तो अधिकारियों को ऐसे संगठनों से समन्वय स्थापित कर उन स्थलों पर शेल्टर अथवा राहत शिविर बनाएं।

यह भी पढ़ें- कोरोना के चलते पूरा देश लॉकडाउन, हरियाणा के इन जिलों में खुली रहेंगी शराब की दुकानें


संबंधित समाचार