होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

उत्तराखंड की जंगलों में आग से हाहाकार, मुख्यमंत्री ने ग्रामवासियों से सहयोग की अपील की

उत्तराखंड की जंगलों में आग से हाहाकार, मुख्यमंत्री ने ग्रामवासियों से सहयोग की अपील की

 

Uttarakhand Jungle: जहां एक तरफ पूरे देश में भयंकर गर्मी का हाहाकार है तो वहीं दूसरी और उत्तराखंड के जंगलों में इन दिनों भयंकर आग से तांडव मचा हुआ है। एक अनुमान के अनुसार आग करीब 1144 हैक्टेयर के इलाके में फैल गई है और सबसे अधिक आग उन इलाको में लगी है, जहां चीड़ के पेड़ ज्यादा हैं।

आग की यह घटनाएं इतनी इतनी ज्यादा बढ़ गई हैं कि यह रिहायशी इलाकों तक भी पहुंच गई है और इसकी वजह से लोगों को सांस लेने में परेशानी हो रही है। साथ ही आग के कारण वन्य जीवों को भी नुकसान पहुंच रहा है। प्रदेश में पहाड़ी क्षेत्र हो या फिर सड़कों के किनारे आग का तांडव हर जगह मचा हुआ है। सरकार और स्थानीय प्रशासन द्वारा आग पर काबू पाने के तमाम प्रयास किए जा रहे हैं लेकिन कई जगहों पर नाकामी साबित हो रहे हैं।

उत्तराखंड वन विभाग के अनुसार कुमाऊं मंडल में आग लगने के सबसे अधिक मामले सामने आए हैं, वहीं गढ़वाल मंडल में भी आग लगने की काफी घटनाएं सामने आई हैं। हालांकि वन विभाग द्वारा तत्काल प्रभाव से आग को नियंत्रण करने के लिए विशेष निर्देश जारी किए गए हैं। 

सीएम की ग्रामवासियों से अपील

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने शनिवार को राज्य में हो रही जंगलों में आग की घटनाओं को लेकर अधिकारियों के साथ समीक्षा बैटक की थी। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि वे आपस में समन्वय स्थापित कर एक ऐसा तंत्र बनाएं जिससे जंगल की आग पर जल्द से जल्द काबू पाया जा सके। मुख्यमंत्री ने उत्तराखंडवासियों से सहयोग की अपील करते हुए कहा, 'वन संपदा हमारी विरासत है, जिसे हमें हर कीमत पर सुरक्षित रखना है'।

 

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने मुख्य सचिव सचिव राधा रतूड़ी को सभी जिलाधिकारियों को एक सप्ताह का नोटिस देकर जंगल की आग की नियमित निगरानी के निर्देश जारी करने को कहा। इस दौरान सीएम धामी ने सभी जिलााधिकारियों को तत्काल प्रभाव से एक सप्ताह के लिए सभी प्रकार के चारे को जलाने पर पूर्ण प्रतिबंध लगाने के आदेश देने को भी कहा। इसके अलावा शहरी निकायों को जंगलों में या उसके आसपास अपने ठोस कचरे को जलाने पर प्रतिबंध लगाने के लिए भी कहा गया है।


संबंधित समाचार