होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

चंद्रग्रहण 26 मई 2021: भारत में आज उपछाया चंद्रग्रहण, जानें कितने बजे लगेगा और कहां देगा दिखाई?

चंद्रग्रहण 26 मई 2021: भारत में आज उपछाया चंद्रग्रहण, जानें कितने बजे लगेगा और कहां देगा दिखाई?

 

भारत में आज 26 वर्ष 2021 का यह पहला उपछाया चंद्रग्रहण होगा। इसमें चांद पर मात्र पृथ्वी की हल्की छाया पड़ती हुई दिखाई देगी। यह शाम के समय बंगाल और पूर्वी भारत के हिस्सों में कुछ ही देर के लिए देखा जा सकेगा। इसके साथ ही यह इंफाल, ईटानगर, गुवाहटी, मालदा, कोहिमा, लुमडिंग, पुरी, अगरतला, कोलकाता, चेरापूंजी, कूचबिहार, दीघा में यह चंद्रग्रहण दिखाई दे सकता है।

आपको बता दें कि इस वर्ष केवल दो ही चंद्रग्रहण देखने को मिलेंगे। पहला आज 26 मई को और दूसरा 19 नवंबर को दिखाई देगा। 26 मई को चंद्रग्रहण अनुराधा नक्षत्र और वृश्चिक राशि में लग रहा है जबकि दूसरा चंद्रग्रहण कृत्तिका नक्षत्र और वृषभ राशि में प्रभावी होगा।

आपको बता दें कि हिंदू पंचांग के अनुसार आज 26 मई बैशाख माह की पूर्णिमा तिथि है। वहीं, साल 2021 का पहला चंद्रग्रहण लगने जा रहा है। ज्योतिष और खगोलशास्त्र दोनों में ही ग्रहण को बहुत ही महत्वपूर्ण घटना माना जाता है। यह चंद्रग्रहण दोपहर 2 बजकर 17 मिनट से चंद्रग्रहण शुरू हो जाएगा और शाम के 7 बजकर 19 मिनट पर खत्म होगा। यानि कि चंद्रग्रहण की कुल 5 घंटे और 2 मिनट तक रहेगी। इस चंद्रग्रहण के बाद फिर अगला चंद्रग्रहण 19 नवंबर को लगेगा। पूर्वी एशिया, प्रशांत महासागर, उत्तरी व दक्षिण अमेरिका के ज्यादातर हिस्सों और ऑस्ट्रेलिया से पूर्ण चंद्रग्रहण दिखाई देगा।

यह भी पढ़ें- देश में कोरोना वायरस का कहर: पिछले 24 घंटों में 2.08 लाख नए केस, 4 हजार 157 की मौत


संबंधित समाचार