होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

खाने से जुडे़ जरूरी नियम, जिसे करने से कभी कम न होगा अन्न और धन

खाने से जुडे़ जरूरी नियम, जिसे करने से कभी कम न होगा अन्न और धन

 

हिंदू धर्म में अन्न को देवता के समान ही पूजनीय माना गया है। यहीं कारण है कि इसे न सिर्फ खाते समय बल्कि बनाते समय कुछेक नियमों का पालन करना बेहद जरूरी ही माना गया है। मान्यता के अनुसार जो कोई अन्न का आदर करते हुए उसे अपने यहां पकाता और खाता है, उस व्यक्ति के यहां दिन दोगुनी-रात चौगुनी बरकत और तरक्की होती है। घर में मां अन्नपूर्णा देवी की कृपा हमेशा बरसती रहे और आपके अन्न का भंडार कभी खाली न हो, आइए इसके लिए भोजन पकाने सही नियम और उपाय विस्तार से जानते हैं।

भोजन पकाने का नियम

हिंदू मान्यता के अनुसार खाना बनाते समय कुछे बातों और नियमों का पालन करना बहुत जरूरी होता है। हिंदू मान्यता के अनुसार भोजन बनाने से पहले आदमी को तन और मन से भी पवित्र हो जाना चाहिए फिर उसके बाद प्रसन्न मन से भोजन को पकाना चाहिए। भोजन को हमेशा शुद्ध और साफ जगह पर बनाना चाहिए।

खाना खाने से पहले पढ़ें ये मंत्र

हिंदू मान्यता के हिसाब से भोजन करने से पहले अन्न देवता का आभार प्रकट करना चाहिए। इसके लिए शास्त्रों में भोजन मंत्र का पाठ करने के लिए भी कहा गया है।

हमेशा दाएं हाथ से ही करें भोजन

वहीं,हिंदू मान्यता के अनुसार भोजन के दौरान भूलकर भी अन्न का अपमान नहीं करना चाहिए और खाना हमेशा दाएं हाथ से ही खाना चाहिए। हिंदू मान्यता के हिसाब से बाएं हाथ से भोजन करने को बड़ा दोष माना गया है।

किस ओर मुंह करके खाएं खाना

सनातन परंपरा में किसी भी कार्य को करने के लिए शुभ समय और शुभ दिशा जाती है। ऐसे में भोजन को हमेशा सही समय पर सही दिशा में ही करना जरूरी है। इसके अलावा हिंदू मान्यता के अनुसार पूर्व दिशा को देवताओं की दिशा ही माना गया है, ऐसे में इसी दिशा में मुख करके भोजन करना शुभ ही साबित होता है।

अन्न का करें दान

यदि आप भी चाहते हैं कि आपके घर में अन्न और धन का भंडार बढ़ता ही चला जाए तो आपको इसका हमेशा दान भी करना चाहिए। हिंदू मान्यता के हिसाब से अन्न का दान महादान माना गया है। ऐसे में इसे आम आदमी से लेकर पशु-पक्षियों के लिए प्रतिदिन जरूर निकालें।

ये भी पढ़ें-  उत्तर प्रदेश में Nursing Officer पदों पर निकली बंपर भर्ती, जानें पात्रता और योग्यता


संबंधित समाचार