होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

भगवान शिव सोमवार के दिन ये उपाय करने से होते हैं प्रसन्न, कर देते हैं मालामाल

भगवान शिव सोमवार के दिन ये उपाय करने से होते हैं प्रसन्न, कर देते हैं मालामाल

 

आज आषाढ़ मास का अंतिम सोमवार है और कल देवशयनी एकादशी है। देवशयनी एकादशी के दिन भगवान श्रीहरि विष्णु योगनिन्द्रा में चले जाएंगे और पूरे चातुर्मास में सृष्टि के सृजन का कार्यभार भगवान शिव के हाथों में रहेगा। तथा इस दौरान पूरा वातावरण शिवमय नजर आएगा। इसलिए इस दौरान चारों ओर शिव पूजा की धूम छायी रहेगी। ऐसे में सभी शिव भक्त अपने-अपने तरीके से भगवान भोलेनाथ को प्रसन्न करने का प्रयत्न करेंगे। वहीं भगवान शिव अपने भक्तों पर हमेशा मेहरवान रहते हैं और उनकी सभी मनोकामनाओं को पूरा करते हैं।

भगवान शिव को प्रसन्न करने के उपाय

सोमवार के दिन सुबह उठकर स्नान आदि करके भगवान शंकर, माता पार्वती और नंदी को गंगाजल या पवित्र जल चढ़ाएं। सोमवार के दिन शिवजी को खास तौर पर चंदन, अक्षत, बिल्व पत्र, धतूरा या आंकड़े के फूल चढ़ाएं। ये सभी चीजें भगवान शिव की प्रिय हैं। इन्हें चढ़ाने पर भोलेनाथ जल्दी प्रसन्न होकर अपनी कृपा बरसाते है। सोमवार के दिन महामृत्युंजय मंत्र का जाप 108 बार करने से भगवान शिव की विशेष कृपा प्राप्त होती है। ऐसा करने से भगवान शिव और माता पार्वती प्रसन्न होती हैं।

अगर आप भोले नाथ की पूजा कर रहे हैं तो ध्यान रखें कि जब आप उन्हें चावल अर्पित करें तो चावल के दाने टूटे हुए नहीं होने चाहिए। वहीं शिव जी को नारियल भी बेहद पसंद है तो आप उन्हें नारियल चढ़ा सकते हैं। पूजा करते वक्त कभी काले वस्त्र धारण ना करें, अगर आपके पास हरा रंग का वस्त्र है तो आप उसे पहनकर पूजा कर सकते हैं। इसके अलावा केसरिया, पीला, लाल और सफेद वस्त्र भी आप धारण कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें- सावन के पहले सोमवार को लग रहा सौभाग्य और शोभन योग, बिजनेस और मंगलकार्यों के लिए रहेगा लाभदायक


संबंधित समाचार