होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

सावन के पहले सोमवार को लग रहा सौभाग्य और शोभन योग, बिजनेस और मंगलकार्यों के लिए रहेगा लाभदायक

सावन के पहले सोमवार को लग रहा सौभाग्य और शोभन योग, बिजनेस और मंगलकार्यों के लिए रहेगा लाभदायक

 

सावन माह भगवान शिव की पूजा-अर्चना के लिए बहुत शुभ महीना होता है। सावन माह में प्रकृति की ऐसी सुन्दर छटा होती है कि सारा ब्रह्मांड ही शिवमय नजर आता है। पवित्र सावन माह में भक्त लोग रूद्राभिषेक, सोमवार व्रत, कांवड़ यात्रा और भगवान शिव के मंत्र आदि का जाप करके भगवान भोलेनाथ को प्रसन्न करने की कोशिश करते हैं।

वहीं ज्योतिष शास्त्र में सोमवार का दिन भगवान शिव को समर्पित है और सावन मास भगवान शिव का मास है। इसलिए सावन मास में सोमवार और सोमवार व्रत का महत्व और भी बढ़ जाता है। वहीं साल 2021 में सावन माह 25 जुलाई से शुरु हो रहा है। तथा 26 जुलाई को सावन का पहला सोमवार है। ज्योतिषविदों के मुताबिक, सावन के पहले सोमवार के अवसर पर बहुत ही शुभ मुहूर्त बन रहा है।

ज्योतिष के अनुसार, 26 जुलाई को सावन के पहले सोमवार के दिन सौभाग्य योग और शोभन योग लग रहे हैं। ज्योतिष में इन दोनों ही योगों को अत्यंत शुभ हैं और लाभकारी माना जाता है। वहीं ज्योतिषीय गणना के मुताबिक, 26 जुलाई को रात्रि 10: 40 बजे तक सौभाग्य योग रहेगा और इसके बाद से शोभन योग लग रहा है।

ज्योतिषीय गणना में सौभाग्य और शोभन दोनों ही योग बहुत ही शुभ, कल्याणकारी और लाभकारी माने जाते हैं। ज्योतिष की ऐसी मान्यता है कि, सौभाग्य योग अपने नाम के मुताबिक सौभाग्य लाता है। इस योग में किए गए सभी मंगलकार्य या शुरू किया गया कारोबार और अन्य कोई नया काम हमेशा लाभदायक बना रहता है। इसलिए सावन के पहले सोमवार के दिन यह शुभ संयोग बनने के कारण ही सावन का पहला सोमवार और भी शुभ हो जाएगा।

वहीं ज्योतिष में शोभन योग को धार्मिक कार्यों, मंत्र जप,पूजा-पाठ और भजन-कीर्तन के लिए बहुत शुभ माना जाता है। शोभन योग में की गई यात्राभी लाभकारी ही रहती है।

यह भी पढ़ें- हरियाणा में 26 जुलाई तक बढ़ा लॉकडाउन, अब रेस्टोरेंट और बार रात 11 बजे तक खोल सकेंगे


संबंधित समाचार