होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

Ganesh Chaturthi पर भूलकर भी ना करें ये गलतियां, माना जाता है अशुभ

Ganesh Chaturthi पर भूलकर भी ना करें ये गलतियां, माना जाता है अशुभ

 

देशभर में आज यानि 22 अगस्त से 1 सितंबर तक गणेश चतुर्थी का पर्व मनाया जाएगा। ऐसे में लोग भगवन गणेश की मूर्ति को श्रद्धापूर्वक अपने घर में स्थापित कर उनकी पूजा करेंगे। हिंदू धर्म की मान्यताओं के अनुसार, गणेश चतुर्थी से अगले 10 दिनों तक भगवान गणेश अपने भक्तों के बीच ही रहते हैं। इसके बाद 11वें दिन इनका विसर्जन किया जाता है। ऐसे में गणेश चतुर्थी पर कई बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है। जी हां, आज हम आपको बताने जा रहे है कि गणेश चतुर्थी पर क्या करना अशुभ माना जाता है। तो चलिए जानते है... 

- कहा जाता है कि गणेश चतुर्थी की पूजा में किसी भी व्यक्ति को नीले और काले रंग के कपड़े नहीं पहनने चाहिए ऐसे में लाल और पीले रंग के कपड़े पहनना शुभ होता है।

- हिंदू धर्म के अनुसार, गणेश चतुर्थी के दिन चंद्रमा के दर्शन नहीं करने चाहिए। यदि आप भूलवश चंद्रमा का दर्शन कर भी लें तो जमीन से एक पत्थर का टुकड़ा उठाकर पीछे की तरफ फेंक दें।

- इसके अलावा भगवान गणेश की मूर्ति के पास अगर अंधेरा हो तो ऐसे में उनके दर्शन नहीं करने चाहिए। अंधेरे में भगवान की मूर्ति के दर्शन करना अशुभ माना जाता है।

- गणपति की पूजा करते वक्त कभी तुलसी के पत्ते नहीं चढ़ाने चाहिए। मान्यता है कि तुलसी ने भगवान गणेश को लम्बोदर और गजमुख कहकर शादी का प्रस्ताव दिया था। गणेश भगवान ने नाराज होकर उन्हें श्राप दिया था।

यह भी पढ़ें- आज घर-घर विराजेंगे विघ्नहर्ता भगवान गणेश, जानें मूर्ति स्थापना का शुभ मुहूर्त और पूजा विधि


संबंधित समाचार