होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

आज घर-घर विराजेंगे विघ्नहर्ता भगवान गणेश, जानें मूर्ति स्थापना का शुभ मुहूर्त और पूजा विधि

आज घर-घर विराजेंगे विघ्नहर्ता भगवान गणेश, जानें मूर्ति स्थापना का शुभ मुहूर्त और पूजा विधि

 

देशभर में आज यानि 22 अगस्त से पूरी श्रद्धा और भक्ति के साथ गणेश चतुर्थी का त्योहार मनाया जाएगा। कोविड-19 महामारी की वजह से इस साल गणेश पूजा कार्यक्रम बड़े स्तर पर नहीं हो रहे। ऐसे में लोग गणपति की मूर्तियों को श्रद्धापूर्वक अपने घरों में स्थापित कर उनकी पूजा करेंगे। बता दें कि इस दिन लोग गणपति को बड़ी धूमधाम से अपने घर लेकर आते हैं। वही, हिंदू धर्म की मान्यताओं के अनुसार गणेश चतुर्थी से अगले 10 दिनों तक भगवान गणेश अपने भक्तों के बीच ही रहते हैं। इसके बाद 11वें दिन इनका विसर्जन किया जाता है। ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे है मूर्ति स्थापना का शुभ मुहूर्त, पूजा विधि और गणपति जी की पूजा करते समय सामग्री में किन चीजों को शामिल करना चाहिए उसके बारे में। तो चलिए जानते है... 

गणेश चतुर्थी शुभ मुहूर्त (Ganesh Chaturthi 2020: Shubh Muhurat) 

- पूजा का शुभ मुहर्त पूर्वाह्न 11 बजकर सात मिनट से दोपहर एक बजकर 42 मिनट तक।

- दूसरा शाम चार बजकर 23 मिनट से सात बजकर 22 मिनट तक।

- वही, तीसरा शुभ मुहर्त रात में 9 बजकर 12 मिनट से 11 बजकर 23 मिनट तक है। 

ये है पूजा सामग्री 

पान, सुपारी, लड्डू, सिंदूर, दूर्वा। 

गणेश चतुर्थी पूजा विधि (Ganesh chaturthi Puja Vidhi) 

गणेश चतुर्थी के दिन प्रातरू काल स्नान-ध्यान करके गणपति के व्रत का संकल्प लें। इसके बाद दोपहर के समय गणपति की मूर्ति या फिर उनका चित्र लाल कपड़े के ऊपर रखें। फिर गंगाजल छिड़कने के बाद भगवान गणेश का आह्वान करें। भगवान गणेश को पुष्प, सिंदूर, जनेऊ और दूर्वा (घास) चढ़ाए।  इसके बाद गणपति को मोदक लड्डू चढ़ाएं, मंत्रोच्चार से उनका पूजन करें। गणेश जी की कथा पढ़ें या सुनें, गणेश चालीसा का पाठ करें और अंत में आरती करें। 

गणपति जी की स्थापना करते समय इन बातों का रखें खास ख्याल हो सके तो भगवान गणेश को लाल वस्त्र चौकी पर बिछाकर स्थान दें और पूजा करें। इसके साथ ही एक कलश में जलभरकर उसके ऊपर नारियल रखकर चौकी के पास रख दें। वही, सुबह और शाम दोनों समय गणपति की आरती और चालीसा का पाठ करें। प्रसाद में लड्डू का वितरण करें।


संबंधित समाचार