होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

देश में सर्दियों ने दी दस्तक.... बढ़ी ठण्ड, गिरा तापमान, हलकी बारिश के आसार

देश में सर्दियों ने दी दस्तक.... बढ़ी ठण्ड, गिरा तापमान, हलकी बारिश के आसार

 

भारत में ठण्ड का आगमन हो चूका है. भारत के कई राज्य सर्दियों की चादर में लिपटें हैं. वहीँ बड़े राज्यों में भी तापमान काफी गिरा हुआ दर्ज़ किया गया. खास कर दिल्ली राजस्थान और उत्तर प्रदेश में ठण्ड ने हालत ख़राब कर रखा है. आने वाले दिनों में भारत के उत्तर पश्चिम, मध्य और पूर्वी इलाकों में और गिरावट आ सकती है. 

IMD की ओर से सूचना जारी 

IMD ने रिपोर्ट्स जारी कर दिए हैं, जिसमें हर राज्य में गिरते तापमान की जानकारी दी गयी है. हर राज्य के न्यूनतम और अधिकतम तापमान भी दर्ज़ है. भारत मौसम विभाग ने राजधानी दिल्ली को लेकर बताया है की हर साल की तरह ठण्ड सबसे अधिक दिल्लीवासियों को परेशान करने वाली है. इस बार हालाँकि, ठण्ड ने देर से दस्तक दी है. लेकिन, तापमान का पारा और सालों से निचे जा सकता है. 

राजधानी होगी सबसे ज्यादा ठंडी 

बीते दिन जहां दिल्ली में न्यूनतम तापमान करीब 8 डिग्री रहा जो की नार्मल तापमान से 4 डिग्री कम है. फिलहाल, दिल्ली में हवा की जुणवत्ता में भी सुधर देखा गया है. वहीँ, IMD ने ये भी साफ़ कर दिया है कि रात के टेम्परेचर में सुबह या दिन के मुकाबले ज्यादा कमी पायी जाएगी. दिल्ली का अधिकतम तापमान 26 डिग्री रही. राजधानी में सुबह और शाम में धुंध की ज्यादा मात्रा भी मिल सकती है. 

उत्तर प्रदेश में होगी तापमान में गिरावट 

बात अगर उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ की करें तो वहां, न्यूनतम तापमान 12 डिग्री और अधिकतम तापमान 28 डिग्री रही. गाजियाबाद में 11 डिग्री न्यूनतम तापमान और 27 डिग्री अधिकतम तापमान दर्ज़ हुई. कुछ ही दिनों में अब सुबह में कोहरे दिखने लगेंगे. वहीँ, अधिकतम तापमान में गिरावट आएगी.  

राजस्थान में बढ़ी ठिठुरन 

राजस्थान में भी सर्दियों का कहर बरकरार है. राजस्थान में स्थिति रात को बिगड़ जाती है. अभी से ही राजस्थान के निवासियों को ठंडी हवाओं और कोहरे का सामना करना पड़ रहा है. ये भी बताया जा रहा है की राजस्थान में इस बार ठण्ड का रिकॉर्ड टूटने वाला है. अभी राजस्थान का न्यूनतम तापमान 3.8 डिग्री पहुंच चुकी है. इतना ही नहीं IMD के अनुसार भारत के कुछ राज्यों के इलाकों में हलकी बारिश के भी आसार हैं.

यह भी पढ़ें- Russia-Ukraine War: भारत में पेट्रोल-डीजल के दाम 15 रुपये तक बढ़ेंगे ! गैस भी होगी महंगी


संबंधित समाचार