होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

मकर संक्रांति: गंगा तटों पर उमड़ी लोगों की भीड़, ऐसे मनाएं त्योहार

मकर संक्रांति: गंगा तटों पर उमड़ी लोगों की भीड़, ऐसे मनाएं त्योहार

 

नई दिल्ली: मकर संक्रांति (Makar Sankranti 2019) से पहले देशभर में गंगा (Ganga River) सहित पवित्र नदियों पर सोमवार सुबह श्रद्धालुओं की भीड़ दिखी. इस खास और पावन मौके पर श्रद्धालुओं ने गंगा में डुबकी लगाकर स्नान किया और भगवान सूर्य की अराधना की.

मान्‍यता है कि भगवान सूर्य जब धनु राशि से मकर राशि में प्रवेश करते हैं उसी दिन मकर संक्रांति होती है. ज्‍योतिषाचार्यों के मुताबिक इस बार सूर्य 14 जनवरी की रात 2 बजकर 10 मिनट पर मकर राशि में प्रवेश करेगा. 15 जनवरी को उदय तिथि पड़ने के कारण संक्रांति इसी दिन मनाई जाएगी. इस दिन अगर पानी में कुछ निशान बनाकर स्‍नान किया जाए तो पूरे साल घर में पैसे की बारिश होती है.

मकर संक्रांति के दिन आप चाहे घर पर नहाएं या फिर किसी नदी ने स्‍नान करें. आपको बस नहाने से पहले पानी में त्रिभुज का निशाना बनाना होगा और उसके अंदर श्री लिख देना है. श्री को मां लक्षमी का मंत्र माना जाता है. आप श्री हिंदी और अंग्रेजी किसी भी भाषा में लिख सकते हैं. इसके बाद पानी में तीन बार डुबकी लगाएं. साथ ही गंगे च यमुने चैव गोदावरि सरस्‍वति | नर्मदे सिंधु कावेरि जलेऽस्मिन् सन्निधिं कुरु|' मंत्र का जाप करें. इसी तरह अगर आप घर में नहा रहे हैं तो इस मंत्र का उच्‍चारण करने के साथ ही तीन मग पानी अपने ऊपर डाल लें.

यदि आप श्री नहीं लिख सकते हैं तो आप त्रिभुज के अंदर ॐ लिख दें. इसी के साथ अगर आप नहाते समय तिल के उबटन का इस्‍तेमाल करेंगे तो आपको और भी फायदा हो सकता है. इतना ही नहीं स्‍नान कर सूर्यदेव का अर्ध्‍य जरूर दें. मकर संक्रांति के दिन सूर्य अर्घ्‍य का विशेष महत्‍व है. इस तरह से स्‍नान करने से पूरे साल पैसों की बारिश होगी और कर्ज से मुक्‍ति मिल जाएगी. घर में हमेशा मां लक्ष्‍मी का वास होगा.


संबंधित समाचार