होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

कोरोना संकट के बीच देश में आज से अनलॉक 3.0 की शुरुआत, जानें क्या रहेगा खुला और क्या बंद !

कोरोना संकट के बीच देश में आज से अनलॉक 3.0 की शुरुआत, जानें क्या रहेगा खुला और क्या बंद !

 

देश में आज यानि 1 अगस्त से अनलॉक-3 की शुरुआत हो गई है। इससे पहले 29 जुलाई को ही भारत सरकार ने अनलॉक 3 की घोषणा की और इसको लेकर गाइंडलाइन्स भी जारी की। गृह मंत्रालय द्वारा जारी गाइंडलाइन्स में अनलॉक 3 में वंदे भारत मिशन के तहत इंटरनेशनल ट्रेवल में कुछ छूट मिली है और बताया गया है कि इंटरस्टेट ट्रेवल इसी तरह चलता रहेगा। वही, जिम और योगा सेंटर को खोलने की अनुमति दे दी गई है। इसके अलावा रात को लगने वाले कर्फ्यू  हटाने से लेकर तमाम और चीजों का भी इस गाइंडलाइन्स में जिक्र किया गया है। तो आइए जानते है MHA द्वारा जारी दिशा-निर्देश के मुताबिक आज से देश भर में क्या खुलेगा और क्या नहीं। 

अनलॉक 3 में ये सब रहेगा बंद... 

- गृह मंत्रालय की जारी की गई गाइडलाइन्स के अनुसार मेट्रो रेल, सिनेमा हॉल, स्विमिंग पूल, एंटरटेनमेंट पार्क, थिएटर, बार, ऑडिटोरियम, असेंबली हॉल बंद रहेंगे।

- किसी भी तरह के सामाजिक, राजनीतिक, खेल, मनोरंजन, शैक्षणिक ,सांस्कृतिक, धार्मिक कार्य लोगों जुड़ें, ऐसे कार्यक्रमों की अनुमित भी नहीं दी गई है। राज्यों से बातचीत करने के बाद इन पर विचार किया जाएगा। 

- वही, स्कूल, कॉलेज और कोचिंग सेंटर को 31 अगस्त तक बंद रखने के आदेश दिए गए हैं। गृह मंत्रालय ने कहा कि राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के साथ व्यापक बातचीत के बाद यह निर्णय लिया गया है कि स्कूल, कॉलेज और कोचिंग सेंटर 31 अगस्त, 2020 तक बंद रहेंगे।

- वंदे भारत सेवाओं को छोड़कर इंटनेशनल ट्रेवल अभी बंद रहेगा। - इसके अलावा कंटेनमेंट जोन में लगे लॉकडाउन में किसी भी तरह की ढील नहीं दी जाएगी और यहां सख़्ती के साथ लॉकडाउन जारी रहेगा। 

ये सब रहेगा खुला... 

- अनलॉक 3 में जिम और योगा सेंटर 5 अगस्त से खुलेंगे। लेकिन इससे पहले स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय (MoHFW) इनके खुलने को लेकर विशेष मानक प्रक्रिया साझा करेगा जिसका पालन इन्हें खोलने के लिए किया जाएगा। 

- कोविड-19 के बढ़ते प्रसार को देखते हुए जिम के बंद वातावरण को संवेदनशील माना जाता था, बंद वातावरण में सभी मशीनों का छूना ख़तरनाक हो सकता है स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय इन सभी बातों को ध्यान में रखते हुए जिम के लिए विशेष गाइडलाइन्स साझा करेंगे। 

- वही, सरकार ने रात के कर्फ्यू को खत्म कर दिया है, जिसका मतलब है कि लोग अब रात के किसी भी समय शहर में आजादी से घूम सकते हैं और दुकानें और व्यावसायिक प्रतिष्ठान देर रात तक खुले रह सकते हैं।

- इसके अलावा स्वतंत्रता दिवस पर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए कार्यक्रमों में शामिल होने की इजाजत दी गई है, 65 साल से ज्यादा उम्र के बुजुर्गों, बच्चों और गर्भवति महिलाओं को घर में रहने की सलाह दी गई है। इसके अलावा कन्टेनमेंट्स जोन में जरुरी गतिविधियों की ही इजाजत दी गई है।

यह भी पढ़ें- देशभर में आज मनाई जा रही बकरीद, जामा मस्जिद में लोगों ने अदा की नमाज


संबंधित समाचार