होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

आज से प्रारम्भ हुआ श्राद्ध पक्ष, जानें पूरा विधि विधान, इन खास बातों का रखें ध्यान

आज से प्रारम्भ हुआ श्राद्ध पक्ष, जानें पूरा विधि विधान, इन खास बातों का रखें ध्यान

 

आज से सोलह दिन के लिए हमारे पितृ घर में विराजमान होंगे क्योंकि आज से श्राद्ध पक्ष प्रारम्भ हो गया है। पितृ अपने वंश का कल्याण करेंगे और घर में सुख-शांति-समृद्धि प्रदान करेंगे।

 

पौराणिक ग्रंथों के अनुसार यदि पूरे विधि विधान से श्राद्ध कर्म न किया जाए तो मान्यता है कि वह श्राद्ध कर्म निष्फल होता है और पूर्वजों की आत्मा अतृप्त ही रहती है। मान्यता यही है कि किसी सुयोग्य विद्वान ब्राह्मण के जरिए ही श्राद्ध कर्म करवाना चाहिए। श्राद्ध कर्म में ब्राह्मणों के अतिरिक्त किसी गरीब, जरूरतमंद की सहायता भी आप कर सकें तो बहुत पुण्य मिलता है। इसके साथ-साथ गाय, कुत्ते, कौवे आदि पशु-पक्षियों के लिए भी भोजन का एक अंश जरूर डालना चाहिए।

 

इन महत्वपूर्ण बातों का रखें ध्यान

-जिस तिथि को मृत्यु हुई हो उसी तिथि को श्राद्ध करना चाहिए। लेकिन कभी-कभी ऐसी स्थिति होती है कि हमें तिथि पता नहीं होती तो ऐसे में आश्विन अमावस्या का दिन श्राद्ध कर्म के लिए श्रेष्ठ होता है क्योंकि इस दिन सर्वपितृ श्राद्ध योग माना जाता है।

-दूसरी बात यह भी महत्वपूर्ण है कि श्राद्ध करवाया कहां पर जा रहा है। यदि संभव हो तो गंगा नदी के किनारे पर श्राद्ध कर्म करवाना चाहिए। यदि यह संभव न हो तो घर पर भी इसे किया जा सकता है। जिस दिन श्राद्ध हो उस दिन ब्राह्मणों को भोज करवाना चाहिए।

 

 


संबंधित समाचार