होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

Sawan 2021: बेलपत्र के सेवन से शिवकृपा के साथ ही मिलता है इन रोगों में फायदा, जानें

Sawan 2021: बेलपत्र के सेवन से शिवकृपा के साथ ही मिलता है इन रोगों में फायदा, जानें

 

बेलपत्र का प्रयोग खासतौर पर भगवान शिव के अभिषेक में किया जाता है, लेकिन अगर इसे औषधि के रुप में इस्तेमाल किया जाए तो शरीर में होने वाली बहुत सी सेहत संबंधी समस्याओं को भी ठीक किया जा सकता है। वहीं जो व्यक्ति बेलपत्र का सेवन करता है उसके अनेक प्रकार के रोग ठीक हो जाते है और उसे शिव कृपा की प्राप्ति होती है। बेलपत्र पृथ्वी लोक पर अमृत के समान है, मानव जीवन में इसके अनेक फायदे हैं और आयुर्वेद में यह अमृततुल्य औषधि माना जाता है।

हृदय रोगियों के लिए बेलपत्र का प्रयोग बेहद फायदेमंद होता है। बेलपत्र का काढ़ा बनाकर पीने से हृदय मजबूत होता है और हार्टअटैक का खतरा टल जाता है। स्वांस रोगियों के लिए भी बेलपत्र अमृत के समान है। इसकी पत्तियों का रस पीने से स्वांस रोग में काफी लाभ मिलता है। शरीर में गर्मी बढ़ने पर या फिर मुख में गर्मी के कारण झाले हो जाएं तो बेलपत्र की पत्तियों को मुख में रखकर चबाने से लाभ मिलता है और छाले समाप्त हो जाते हैं।

वहीं बबासीर आजकल एक आम बीमारी सी हो गई है। इसे ठीक करने के लिए बेलपत्र की जड़ का गूदा पीसकर बराबर मात्रा में मिश्री मिलाकर उसका चूर्ण बना लें। इस चूर्ण को सुबह-शाम ठंडे जल के साथ सेवन करें। यदि पीड़ा अधिक हो तो दिन में इस चूर्ण को तीन बार सेवन करें। जल्दी ही आराम मिलेगा।

बरसात में अकसर सर्दी-जुकाम और बुखार की समस्या अधिक होती है। ऐसे में वेलपत्र के रस में शहद मिलाकर खाने से बुखार ठीक हो जाता है। पेट या आंतों में कीड़े होने पर या फिर बच्चों के दस्त लगने पर उन्हें बेलपत्र का रस पिलाने से काफी फायदा होता है। और यह समस्या समाप्त हो जाती है।

यह भी पढ़ें- हिमाचल प्रदेश: मणिकर्ण में भारी बारिश से ब्रह्म गंगा में आई बाढ़, मां-बेटे लापता, अफरा-तफरी का माहौल


संबंधित समाचार