होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

PM Modi ने दी देश को 5G Network की सौगात,  IMC 2022 में किया शुभारंभ 

PM Modi ने दी देश को 5G Network की सौगात,  IMC 2022 में किया शुभारंभ 

 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने आज देश को 5G Network की सौगात दी है। उन्होंने देश की राजधानी दिल्ली के प्रगति मैदान में एक मेगा इवेंट के दौरान 5G को लॉन्च किया है। पीएम मोदी ने इंडिया मोबाइल कांग्रेस (IMC 2022) के छठे एडिशन में 5जी सर्विस का शुभारंभ किया है। यह कार्यक्रम चार अक्तूबर तक चलने वाला है। IMC 2022 के इस कार्यक्रम को इसके आधिकारिक एप से भी लाइव देखा जा सकता है। पहली बार IMC की शुरुआत 2017 में की गई थी और पिछले दो साल से IMC का आयोजन वर्चुअल ही हो रहा था। 5G Network की शुरुआत के आगाज से ही सभी टेलीकॉम कंपनियों ने अपने-अपने नेटवर्क के डेमो दिखाने शुरू कर दिए हैं। पीएम मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी (Varanasi) और अहमदाबाद (Ahmedabad) के एक गांव में सबसे पहले रिलायंस जियो (Reliance Jio) और एयरटेल (Airtel) ने 5G Network की शुरुआत की है। 

रिपोर्ट के अनुसार पहले फेज में अहमदाबाद, बेंगलुरु, चंडीगढ़, चेन्नई, दिल्ली, गांधीनगर, गुरुग्राम, हैदराबाद, जामनगर, कोलकाता, लखनऊ, मुंबई और पुणे के शहरों में 5जी सर्विस शुरू होगी। रिलायंस जियों से लेकर एयरटेल तक सभी टेलीकॉम कंपनियां इन शहरों में अपनी सर्विस शुरू करेंगी। 

बता दें कि 5G नेटवर्क 4G से 100 गुना ज्यादा तेज होगा। जिससे वीडियो स्ट्रीमिंग, ऑनलाइन गेमिंग और वीडियो कॉलिंग की क्वालिटी में काफी बदलाव देखे जाएंगे। जानकारी के अनुसार 5G इस्तेमाल करने के लिए लोगों को नए सिम की आवश्यकता नहीं होगी। बल्कि आपका पुराना सिम ही 5G की टेक्नोलॉजी को सपोर्ट करेगा। जैसे 3G सिम 4G में बदल गया था, यह भी वैसा ही होगा।

5G के साथ डाटा के भी होंगे फायदे
5G सर्विस से डाटा की स्पीड अच्छी होने के साथ-साथ आपके इंटरनेट पर काम करने के एक्सपीरियंस में भी बड़ा बदलाव होगा। इससे फोन की कॉल क्वालिटी से लेकर टेक्स्ट मैसेज तक की क्वालिटी में भी बड़ा बदलाव देखने को मिलेगा। 

यह भी पढ़ें- Aaj Ki Badi Khabar: 29 सितंबर 2022 की शाम की बड़ी खबरें


संबंधित समाचार