होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

पुलवामा का केसर, ऑस्ट्रेलिया से बेसन, ऐसे बना है भूमिपूजन पर प्रसाद में मिलने वाला रघुपति लड्डू

पुलवामा का केसर, ऑस्ट्रेलिया से बेसन, ऐसे बना है भूमिपूजन पर प्रसाद में मिलने वाला रघुपति लड्डू

 

अयोध्या में 5 अगस्त यानि आज राम मंदिर निर्माण के भूमि पूजन का कार्यक्रम है। इसके लिए सभी तरह की तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। वही, भूमि पूजन के लिए भारी मात्रा में प्रसाद तैयार किया गया है। ऐसे में भूमि पूजन के बाद भव्य प्रसाद के रूप में पटना के महावीर मंदिर ट्रस्ट की ओर से 1.25 रघुपति लड्डू का वितरण किया जाएगा। जी हां, महावीर मंदिर के ट्रस्टी के अनुसार, अयोध्या में भूमि पूजन के अवसर पर 1,25,000 'रघुपति लड्डू' के नाम से लड्डू वितरित किए जाएंगे। इसमें 51,000 लड्डू मंदिर के शिलान्यास समारोह के अवसर पर राम जन्मभूमि तीर्थक्षेत्र ट्रस्ट को दिए जाएंगे। 

ऐसे तैयार किया गया है रघुपति लड्डू 

जानकारी के लिए आपको बता दें कि रघुपति लड्डू के लिए गाय का शुद्ध घी बेंगलुरू से आया है। वही, इसे बनाने के लिए ऑस्ट्रेलिया से राजा बैंड बेसन आया है। लड्डू के लिए केसर कश्मीर के पुलवामा से आई है। इसके अलावा इलायची, काजू और किसमिस केरला से लाया गया है। चीनी उत्तर प्रदेश मिल की और डिब्बे पटना से भेजे गए हैं। पटना का नैवेद्यम अयोध्या में रघुपति लड्डू के नाम से वितरित होगा। लड्डू बनाने वाले सभी तिरुपति मंदिर के कुशल कारीगर रहे हैं। 

वही, लड्डू बिहार में जानकी जन्मस्थान सीतामढ़ी में और लगभग उन 25 तीर्थ स्थानों में भेजे जाएंगे, जहां यह माना जाता है कि भगवान राम के पदचिह्न पड़े हैं। जी हां, पांच अगस्त को बिहार के विभिन्न हिस्सों में भगवान राम और हनुमान के भक्तों के बीच लड्डू बांटे जाएंगे। आपको बता दें कि महावीर मंदिर ट्रस्ट (पटना) ने पहले ही राम जन्मभूमि तीर्थक्षेत्र ट्रस्ट को 2 करोड़ रुपये का योगदान दिया है और यह राम मंदिर के निर्माण के लिए कुल 10 करोड़ रुपये देगा। 

यह भी पढ़ें- बाबरी मस्जिद और राम मंदिर विवाद में कब क्या हुआ, जानिए शुरुआत से अब तक का पूरा घटनाक्रम


संबंधित समाचार