होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

27 जुलाई को गुरु पूर्णिमा के दिन आज लगेगा सदी का सबसे लंबा चंद्रग्रहण

27 जुलाई को गुरु पूर्णिमा के दिन आज लगेगा सदी का सबसे लंबा चंद्रग्रहण

 

दुनियाभर की निगाहें आज यानी 27 जुलाई को लगने वाले 21वीं सदी के सबसे लंबे चंद्रग्रहण पर टिकी हैं. भारत में आज पूर्ण चंद्रग्रहण दिखाई देगा. देशभर के कई इलाकों में पूर्ण चंद्रग्रहण को देखने के लिए कई तरह के इंतजाम किए गए हैं. बता दें 2018 का यह दूसरा चंद्र ग्रहण होगा जो रात 11.54 से शुरू होकर अगले दिन 28 जुलाई सुबह 3.49 तक रहेगा. ग्रहण के अशुभ प्रभाव से बचने के लिए चंद्रमा के मंत्र- ‘ओम सोम सोमाय नमः’ का जितना हो सके जप करें.

 

बता दें 27 जुलाई को चंद्र ग्रहण के साथ-साथ गुरु पूर्णिमा भी है जो एक दिव्य संयोग माना जा रहा है. इससे पूर्व 16 साल पहले वर्ष 2000 में ऐसा संयोग बना था. इसलिए गुरु पूजन और इससे जुड़े सभी धार्मिक कार्य दोपहर 2 बजकर 54 मिनट से पहले कर लेना ही सही होगा.

 

इस दौरान यदि आप चाहें तो किसी खुले मैदान में जाकर चांद का दीदार कर सकते हैं. चंद्र ग्रहण को नंगी आंखों से ही देखा जा सकता है. वहीं, सूर्य ग्रहण को खास सोलर फिल्टर वाले चश्मों से देखने की सलाह दी जाती है जिन्हें सोलर-व्युइंग ग्लासेस, पर्सनल सोलर फिल्टर्स या आइक्लिप्स ग्लासेस कहा जाता है.

 

वहीं, ज्योतिषों और पंडितों के अनुसार ऐसा कहा जाता है कि ग्रहण के वक्त खुले आकाश में ना निकलें, खासकर प्रेग्नेंट महिलाएं, बुजुर्ग, रोगी और बच्चे और खाना भी ग्रहण से पहले या बाद में ही खाएं. 

 


संबंधित समाचार