होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

कृषि कानूनों के खिलाफ प्रदर्शन के बीच बोले तोमर- आज भी सरकार खुले मन से वार्ता के लिए तैयार

कृषि कानूनों के खिलाफ प्रदर्शन के बीच बोले तोमर- आज भी सरकार खुले मन से वार्ता के लिए तैयार

 

केंद्र के नए कृषि कानूनों का विरोध करने के लिए कुछ किसानों के गुरुवार को जंतर-मंतर पर पहुंचने के बीच केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने उनसे आंदोलन का रास्ता छोड़कर वार्ता के लिए आने की अपील की। इसके साथ उन्होंने दावा किया कि देशभर में किसानों ने तीनों कृषि कानूनों का समर्थन किया है।

जंतर-मंतर पर किसानों के प्रदर्शन के बारे में पूछे जाने पर नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा, "मैं आपके (मीडिया के) माध्यम से बताना चाहता हूं कि किसानों को विरोध का रास्ता छोड़कर वार्ता के लिए आना चाहिए। यदि वे विधेयकों में किन्हीं मुद्दों को लेकर आते हैं तो हम उन पर चर्चा करने के लिए तैयार हैं।"

उन्होंने संवाददाताओं से कहा, "यदि वे अपने प्रस्ताव के साथ आते हैं तो हम चर्चा के लिए तैयार हैं।" कृषि मंत्री ने इस बात पर जोर दिया कि सरकार किसानों के प्रति संवेदनशील है और पिछले सात सालों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में कृषि क्षेत्र में कई अहम कदम उठाये गये हैं जिनके फायदे देशभर में किसानों तक पहुंच रहे हैं। उन्होंने दृढ़ता के साथ कहा, "तीनों कृषि विधेयक इस दिशा में एक कदम हैं। देशभर में किसानों ने इन विधेयकों का समर्थन किया है।"  

इससे पहले तोमर ने बुधवार को लोकसभा में लिखित जवाब में यह दोहराया था कि सरकार पिछले साल संसद से पारित हुए तीनों कृषि कानूनों को लेकर मुद्दों के समाधान के लिए प्रदर्शनकारी कृषक संगठनों के साथ चर्चा के लिए तैयार है। उन्होंने कहा, "सरकार मुद्दों के समाधान के लिए कृषक संगठनों के साथ गंभीर, संवेदनशील एवं सक्रिय चर्चा में शामिल रही है। चर्चा के विभिन्न दौर के दौरान सरकार ने किसान संगठनों से कृषि कानूनों के प्रावधानों पर चर्चा करने का लगातार अनुरोध किया ताकि यदि किसी प्रावधान पर कोई आपत्ति हो तो उसके समाधान के लिए बात आगे बढ़ायी जाए।" कृषि मंत्री ने कहा कि लेकिन किसान संगठन तीनों कानूनों के निरसन पर अडे हुए हैं।

आपको बता दें कि दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल से विशेष अनुमति मिलने के बाद 200 किसानों का एक समूह संसद के मानसून सत्र के बीच केंद्र के तीन कृषि कानूनों के विरोध में मध्य दिल्ली में संसद भवन परिसर के समीप जंतर मंतर पहुंचा। उसे कड़ी सुरक्षा के बीच नौ अगस्त तक प्रदर्शन करने की इजाजत मिली है।

यह भी पढ़ें- आज पंजाब कांग्रेस अध्यक्ष का पदभार संभालने नवजोत सिंह सिद्धू, कार्यक्रम में कैप्टन भी होंगे शामिल


संबंधित समाचार