होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

चारधाम यात्रा: ब्रह्मवेला में खुले भगवान केदारनाथ के कपाट, दर्शन को उमड़े श्रद्धालु

चारधाम यात्रा: ब्रह्मवेला में खुले भगवान केदारनाथ के कपाट, दर्शन को उमड़े श्रद्धालु

 

भोलेनाथ के भक्‍तों के लिये आज बेहद खास दिन हैं क्‍योंकि आज श्री केदारनाथ धाम के कपाट सुबह 5 बजकर 35 मिनट पर खुल चुके हैं। श्री केदारनाथ के मंदिर को बड़े ही भव्‍य तरीके से सजाया गया है। कपाट खुलते के बााद से ही भोले बाबा के दरबार में दर्शन के लिए हजारों की तादाद में श्रद्धालुओं की कतारें लगना शुरू हो गई हैं। बद्रीनाथ-केदारनाथ मंदिर समिति के अध्यक्ष मोहन लाल थपलियाल ने कहा कि केदारनाथ मंदिर परिसर में अभी भी भारी बर्फ जमी हुई है, लेकिन मंदिर जाने वाले मार्ग को साफ कर दिया गया है।

जानकारी के मुताबिक, ब्राह्मवेला से पहले मंदिर समिति ने केदारनाथ मंदिर के कपाट खुलने की तैयारियां पूरी कर ली थी. बाबा केदार की उत्सव डोली को मुख्य पुजारी केदार लिंग द्वारा भोग लगाने के साथ ही नित पूजाएं की गई, जिसके बाद डोली को सजाया गया. 

केदारनाथ रावल भीमाशंकर लिंग, वेदपाठियों, पुजारियों, हक्क हकूकधारियों की मौजूदगी में कपाट पर वैदिक परंपराओं के अनुसार मंत्रौच्चारण किया गया. इसके बाद ठीक 6 बजे मुख्य कपाट भक्तों के दर्शनाथ खोल दिए गए.

बाबा केदार के धाम को मंदिर समिति द्वारा गेंदा और अन्य प्रकार के करीब 15 कुंतल फूलों से सजाया गया. अब आने वाले छह महीने तक यहीं पर भक्त केदार बाबा के दर्शन कर सकेंगे.

भारी बर्फबारी के बावजूद बड़ी संख्या में भक्त केदारनाथ आए. सेना की जम्मू-कश्मीर लाईट इंफेंटरी के बेंड की धुनों ने पूरा केदारनाथ का वातावरण भोले बाबा के जयकारो से गुंजायमान हो गया. 

 


संबंधित समाचार