होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

JANMASHTAMI2020 : आज और कल मनाई जाएगी जन्माष्टमी, जानें श्रृंगार से लेकर पूजा की विधि तक सबकुछ

JANMASHTAMI2020 : आज और कल मनाई जाएगी जन्माष्टमी, जानें श्रृंगार से लेकर पूजा की विधि तक सबकुछ

 

कृष्ण जन्माष्टमी का पावन त्योहार बड़ी धुम-धाम से मनाया जाता हैं। इस साल 11 और 12 अगस्त को यह त्योहार मनाया जा रहा हैं। बता दे कि 11 अगस्त यानी आज के दिन गृहस्थ और पारिवारिक लोग जन्माष्टमी का व्रत रख रहें हैं। वही 12 अगस्त को वैष्णव, संत या संन्यासी व्रत रखेंगे। लेकिन क्या आप जानते हैं इस पावन दिन पर श्री कृष्ण की श्रृंगार और पूजा कैसे करें। अगर नहीं जानते हैं तो आइये आपको बताते हैं जन्माष्टमी पर श्रीकृष्ण का श्रृंगार और पूजा कैसे करें।

श्री कृष्ण के श्रृंगार में फूलों का खूब प्रयोग करें। गोपी चन्दन, पीले रंग के वस्त्र और चंदन की सुगंध से ही इनका श्रृंगार करें। बता दें कि श्रृंगार करते समय इस बात का विशेष ध्यान रखें कि भगवान श्री कृष्ण के वस्त्र से लेकर गहनों तक कुछ भी काला नहीं होना चाहिए। क्योंकि उन्हें काला रंग बिल्कुल भी पंसद नहीं हैं।

बात की जाएं अगर प्रसाद की तो जन्माष्टमी के प्रसाद में पंचामृत जरूर आर्पित करें साथ ही तुलसी दल भी जरूर डालें। माखन, मेवा और मिसरी का भोग भी लगाएं। इस पावन दिन पर लड्डू गोपल को पूर्ण सात्विक भोजन अर्पित किए जाता हैं, जिसमें काफी सारे व्यंजन शामिल होते हैं।

इस बार पंचांग के अनुसार 11 अगस्त यानि आज सुबह 9 बजकर 6 मिनट से जन्माष्टमी की पूजा का शुभ समय आरंभ हो रही है। वही 12 अगस्त को सुबह 11 बजकर 16 मिनट पर समाप्त हो रहा हैं। 11 अगस्त को भरणी और 12 अगस्त को कृतिका नक्षत्र है।


संबंधित समाचार