होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

Bangladesh में हिंसा के बाद Bengal में जारी किया गया अलर्ट, सीमा से जुड़े इलाकों पर कड़ी निगरानी

Bangladesh में हिंसा के बाद Bengal में जारी किया गया अलर्ट, सीमा से जुड़े इलाकों पर कड़ी निगरानी

 

बांग्लादेश(Bangladesh) के खुफिया विभाग ने सभी सांप्रदायिक हिंसा और पश्चिम बंगाल में ईद मिलाद उन नबी के बाद दुर्गा प्रतिमाओं के विसर्जन को देखते हुए अलर्ट जारी कर दिया है। यह अलर्ट खास तौर पर बांग्लादेश की सीमा पर आने वाले सभी जिलों के लिए किया गया है। यह अतिरिक्त महानिदेशक (secret agency) द्वारा जारी किया गया और DG, ADG एवं सभी SP और आयुक्तों को भेजा गया एक विस्तृत अलर्ट है। इस अलर्ट में कहा गया है कि "इनपुट से पता चला है कि हिंदू मंदिरों, दुर्गा पूजा पंडालों में तोड़फोड़ और आगजनी की कुछ घटनाओं जुम्मा नमाज पूरी होने के बाद से नोआखली जिले और चटगांव जिले में जारी हैं। इतना ही नहीं नोआखली का इस्कॉन मंदिर को भी तोड़ दिया गया है"।

साथ ही अधिसूचना में कहा गया है कि "13 अक्टूबर 2021 से पूरा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म बांग्लादेश में दुर्गा पूजा पंडालों में की गई तोड़फोड़ के पोस्टों से भरा हुआ है। इन सभी घटना के चलते भारत- बांग्लादेश सीमा के सीमावर्ती जिले अति संवेदनशील हो गए हैं और भारत के विभिन्न कट्टरपंथी संगठनों के नेता सक्रिय हो गए हैं और प्रेस में बयानबाजी कर रहे हैं। इस पर भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से तत्काल राहत के लिए जरूरी कदम उठाने के लिए आग्रह किया जा रहा है"।

अलर्ट में विपक्ष नेता सुवेंदु अधिकारी द्वारा प्रधानमंत्री मोदी को लिखे गए पत्र का भी जिक्र किया गया है, जिसमें उन्होंने गृहमंत्री के साथ प्रधानमंत्री मोदी से सनातनी बंगालियों का समर्थन करने के लिए बांग्लादेश सरकार के  साथ राजनयिक तरीके से निपटने का आग्रह किया है।  
पीएम मोदी को न सिर्फ अधिकारी बल्कि, इस्कॉन के उपाध्यक्ष राधारमण ने भी पत्र लिख कर इस मामले में हस्तक्षेप करने की मांग की है। साथ ही उन्होंने बांग्लादेश के नोआखली में इस्कॉन भक्तों पर भीड़ द्वारा किए गए हमले  की निंदा भी की।

हालांकि, इस पर अधिकारियों को किसी भी अप्रिय घटना से बचने के लिए संवेदनशील बनाने और कड़ी निगरानी रखने के लिए कहा गया है, अलर्ट में कहा गया है, "यहां यह बताना जरूरी है कि पश्चिम बंगाल में दुर्गा प्रतिमाओं का विसर्जन पहले ही शुरू हो चुका है जोकि 18 अक्टूबर तक जारी रहेगा और मुस्लिम त्योहार यानी फतेहा-द्वाज-दहम (नबी दिवस) 18 अक्टूबर और 19 अक्टूबर को आयोजित होने वाला है।"

यह भी पढ़ें- कोरोना के खिलाफ वैक्सीनेशन अभियान में तेजी देख विश्व बैंक के प्रेसिडेंट ने की भारत की तारिफ


संबंधित समाचार