होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

अतिक्रमण मुक्त होगा पंचकूला, ज्ञानचंद गुप्ता ने अवैध झुग्गियां हटाने के दिए निर्देश

अतिक्रमण मुक्त होगा पंचकूला, ज्ञानचंद गुप्ता ने अवैध झुग्गियां हटाने के दिए निर्देश

 

पंचकूला में कई स्थानों पर अतिक्रमण कर बनी झुग्गियां हटाने की हरियाणा सरकार ने तैयारी कर ली है। विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता ने शहरी स्थानीय निकाय विभाग, हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण, पंचकूला जिला प्रशासन, नगर निगम और पुलिस प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारियों की संयुक्त बैठक बुलाकर इस संबंध में कड़े निर्देश दिए हैं। दरअसल, यह बैठक पंचकूला में अतिक्रमण की समस्या से निपटने हेतु बुलाई गई थी। 

बैठक में हरियाणा शहरी निकाय विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव एसएन राय, हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण के मुख्य प्रशासक अजीत बालाजी जोशी, पंचकूला के जिला उपायुक्त मुकेश आहुजा, महापौर कुलभूषण गोयल, पुलिस कमिश्नर सौरभ सिंह समेत अनेक वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित रहे। बैठक के दौरान ज्ञानचंद गुप्ता ने अतिक्रमण हटाने पर जोर देते हुए कहा कि यह समस्या इस शहर को स्मार्ट सिटी बनाने की राह में मुख्य रोड़ा है।

उन्होंने कहा, 'शहर की सड़कों, मार्किटों और सरकारी जमीनों पर जो अतिक्रमण हो रहा है, उस पर सख्ती दिखाने की जरूरत है। शहर में अनेक स्थानों पर झुग्गियां बन गई हैं। इस कारण यहां स्थापित होने वाले बड़े प्रोजेक्ट भी लटक गए हैं।' वही, ज्ञानचंद गुप्ता ने अधिकारियों को सख्त निर्देश दिए कि बड़े प्रोजेक्टों के लिए चिह्नित की गई भूमि पर बनी झुग्गियों को तुरंत प्रभाव से हटाया जाए।

इस दौरान उन्होंने चंडीगढ़ और अन्य शहरों से अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई के तौर तरीकों का उल्लेख किया। इसके अलावा बैठक में सरकारी जमीनों के लिए नक्शे पास करने वाले आर्किक्ट्स के खिलाफ कार्रवाई करने के भी निर्देश दिए। विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि ऐसे आर्किटेक्ट्स को ब्लैक लिस्ट कर उनके खिलाफ कार्रवाई करनी होगी।

इस दौरान शहरी स्थानीय निकाय विभाग और हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण के बीच कार्य विभाजन को सरल और व्यावहारिक बनाने के निर्देश दिए। दोनों ही विभागों के पास पार्कों का रखरखाव, सड़क मरम्मत और पेयजल उपलब्ध कराने संबंधी कार्य हैं।

यह भी पढ़ें- 6 मार्च को KMP एक्सप्रेस वे को जाम करेंगे किसान, 8 मार्च को महिलाओं के हाथ में होगी आंदोलन की कमान


संबंधित समाचार