होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

गृहमंत्री अमित शाह का दावा लोकमान्य तिलक ने भारतीय स्वतंत्रता संग्राम को भारतीय बनाया

गृहमंत्री अमित शाह का दावा लोकमान्य तिलक ने भारतीय स्वतंत्रता संग्राम को भारतीय बनाया

 

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने देश के महान स्वतंत्रता सेनानी लोकमान्य बाल गंगाधर तिलक की 100वीं पुण्यतिथि पर भारतीय सांस्कृतिक संबंध परिषद द्वारा आयोजित 'लोकमान्य तिलक-स्वराज से आत्मनिर्भर भारत' विषय पर दो दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय वेबिनार का उद्घाटन किया।

केंद्रीय गृह मंत्री ने कहा कि तिलक ने अंग्रेजों के विरुद्ध आवाज बुलंद कर 'स्वराज मेरा जन्मसिद्ध अधिकार हैं और मैं इसे लेकर रहूंगा' का जो नारा दिया वह भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन के इतिहास में हमेशा स्वर्ण अक्षरों में लिखा रहेगा। इसी बीच ये भी कहा कि मरण और स्मरण में आधे अक्षर का अंतर हैं, लेकिन यह आधा 'स' जोड़ने के लिए पूरे जीवन का त्याग करना पड़ता हैं और तिलक जी इसका सर्वश्रेष्ठ उदाहरण हैं।

केंद्रीय गृह मंत्री ने कहा कि तिलक जी से पूर्व 'गीता' के सन्यास भाव को लोग जानते थे लेकिन जेल में रहते हुए तिलक जी ने 'गीता रहस्य' लिखकर गीता के अंदर के कर्मयोग को लोगों के सामने लाने का काम किया और लोकमान्य तिलक द्वारा रचित 'गीता रहस्य' आज भी लोगों का मार्गदर्शन कर रही हैं। अमित शाह ने कहा कि भारत, भारतीय संस्कृति और भारतीय जनमानस को समझने वाले लोकमान्य तिलक आज भी उतने ही प्रासंगिक हैं। उन्होने युवाओं से अपील करते हुए कहा कि यदि भारत और भारत के गरिमामय इतिहास को जानना हैं तो बाल गंगाधर तिलक को बार-बार पढ़ना होगा। उन्होने युवाओं से यह भी कहा कि हर बार पढ़ने से तिलक जी के महान व्यक्तित्व के बारे में कुछ नया ज्ञान प्राप्त होगा और उनसे प्रेरणा लेकर युवा जीवन में नई ऊंचाई हासिल कर सकेंगे।

शाह ने कहा कि लोगों को स्वाधीनता आंदोलन से जोड़ने के लिए लोकमान्य तिलक ने शिवाजी जयंती और सार्वजनिक गणेश उत्सवों को लोकउत्सव के रूप में मनाने की शुरूआत की जिससे भारतीय स्वतन्त्रता आंदोलन की दिशा और दशा दोनों बदल गई।
 

यह भी पढ़ें- कांग्रेस के पूर्व मंत्री जीतू पटवारी ने पीएम मोदी के विमान की तस्वीर बताकर शेयर की फेक फोटो!


संबंधित समाचार