होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

हिमाचल सरकार ने बढ़ाई बिजली दरें, ये हुए बदलाव

हिमाचल सरकार ने बढ़ाई बिजली दरें, ये हुए बदलाव

 

हिमाचल के लाखों बिजली उपभोक्ताओं को पांच पैसे प्रति यूनिट का लो वोल्टेज झटका लगा है। प्रदेश के 21 लाख घरेलू उपभोक्ताओं को सोमवार से ज्यादा बिजली खर्च करना महंगा पड़ेगा। 125 तक और इससे अधिक यूनिट के स्लैब की दरें पांच पैसे प्रति यूनिट बढ़ा दी गई हैं। 60 यूनिट तक बिजली का इस्तेमाल करने वाले लाइफ लाइन उपभोक्ताओं को दी जाने वाली दरों में कोई बदलाव नहीं किया गया है। प्रीपेड मीटर की प्रति यूनिट बिजली भी पांच पैसे महंगी कर दी है।

राज्य विद्युत नियामक आयोग ने शनिवार को साल 2019-20 के लिए बिजली की दरें घोषित कर दी हैं। औद्योगिक इकाइयों की बिजली पांच से दस पैसे प्रति यूनिट महंगी हो गई है। प्रदेश में औद्योगिक विस्तार के लिए कई रियायतें भी दी हैं। व्यवसायिक उपभोक्ताओं की बिजली दरें नहीं बढ़ाईं। इन उपभोक्ताओं से लिए जाने वाले फिक्स चार्ज में दस रुपये बढ़ोतरी की गई है। कृषि उपभोक्ताओं को भी आयोग ने बड़ी राहत देते हुए प्रति किलोवॉट दाम में 25 पैसे कटौती की है। अवैध भवन मालिकों के लिए बिजली सस्ती कर दी गई है। आयोग ने अस्थायी कनेक्शन धारकों के लिए प्रति केवी 80 पैसे दाम घटा दिए हैं।

दो साल बाद हिमाचल में बढ़ाई गई बिजली दरों को पहली जुलाई 2019 से लागू करने का फैसला लिया है। बिजली बोर्ड का रेवेन्यू गैप सिर्फ 18 करोड़ होने के चलते यह बदलाव किया गया। आयोग ने इस गैप को पूरा करने के लिए बिजली दरों में 0.4 फीसदी की बढ़ोतरी की है।


संबंधित समाचार