होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

दिल्ली NCR में झमाझम बारिश, ट्रैफिक पुलिस ने इन राज्यों में जारी किया आंधी-तूफान का अलर्ट

दिल्ली NCR में झमाझम बारिश, ट्रैफिक पुलिस ने इन राज्यों में जारी किया आंधी-तूफान का अलर्ट

 

पिछले कुछ दिनों से देश में मौसम (Weather) का मिजाज गर्म बना हुआ था। वहीं राष्ट्रीय राजधानी और उसके आसपास के इलाकों के कई हिस्सों में गुरुवार सुबह बारिश हुई। सुबह हुई बारिश से तापमान में थोड़ी गिरावट आई, जिससे दिल्लीवासियों को भीषण गर्मी से राहत मिली। शहर के कुछ हिस्सों में भारी बारिश और आईएमडी (IMD) के पूर्वानुमान के बाद, दिल्ली यातायात पुलिस (Delhi Traffic Police) ने गुरुवार को सड़क यात्रियों के लिए एडवाइजरी जारी की।

आईएमडी वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक आरके जेना मीणा के मुताबिक, "गुरुवार को मध्यम से भारी बारिश की संभावना है, जिससे दिन का अधिकतम तापमान 37 डिग्री सेल्सियस तक गिर जाएगा। बारिश की तीव्रता के आधार पर यह 35 डिग्री तक गिर सकता है, जो पूरे शहर में अलग-अलग होगा।" उन्होंने कहा, "30 जून और 1 जुलाई को मध्यम से भारी वर्षा (30 मिमी से 64 मिमी) की उच्च संभावना है। हम पैटर्न और समय का निरीक्षण करेंगे और उसके आधार पर मानसून के आगमन की घोषणा की जा सकती है।"

शहर में बुधवार को अधिकतम तापमान और आर्द्रता देखी गई, जिससे बाहर का माहौल खराब रहा। वहीं बीते दिन दिल्ली, यूपी के साथ-साथ पूरे देश में सबसे ज्यादा अधिकतम तापमान 46.6 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। दिल्ली सहित अन्य इलाकों में बारिश के साथ साथ तेज हवाएं भी चली। वहीं आने वाले दिनों में एक जुलाई को आसमान में बादल छाए रहेंगे और हलकी बारिश भी होगी। इतना ही नहीं आगे चार जुलाई को बारिश के साथ-साथ आंधी-तूफान आने की भी भविष्यवाणी की गई है।

दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने ट्वीट किया, "आईएमडी की रिपोर्ट के मुताबिक, "हल्की से मध्यम तीव्रता वाली बारिश और तेज हवाओं के साथ गरज' पूरी दिल्ली के आसपास और आसपास के इलाकों में होगी। यात्रियों को सलाह दी जाती है कि वे अपनी यात्रा की योजना उसी के अनुसार बनाएं।" इससे पहले मौसम विभाग ने गुरुवार को मध्यम से भारी बारिश की भविष्यवाणी की थी। वहीं उत्तराखंड के रुद्रप्रयाग में भारी बारिश हुई, जिससे सड़कें जलमग्न हो गईं।

रुद्रप्रयाग के एसपी आयुष अग्रवाल ने बताया, "हमने भूस्खलन संभावित क्षेत्रों की पहचान सहित सभी इंतजाम किए हैं। SDRF की टीमें भी तैनात है।" बीते दिन मौसम विभाग ने दिल्ली, हरियाणा में तेज बारिश का अलर्ट जारी किया था और ऑरेंज अलर्ट जारी किया। वहीं, यूपी और उत्तराखंड के लिए रेड अलर्ट जारी किया है। वहीं बिहार में पिछले दो दिनों से झमाझम बारिश हो रही है। मौसम विभाग ने गुरुवार सुबह पूर्वानुमान जारी किया कि दिल्ली और उसके आसपास के इलाकों में अगले कुछ देर में दिल्ली-एनसीआर, हरियाणा, यूपी, राजस्थान के कुछ इलाकों में बारिश होगी। पूर्वांचल समेत उत्तर प्रदेश के कई जिलों में रुक-रुक कर हो रही बारिश से गर्मी से थोड़ी राहत मिली है, लेकिन उमस और जलजमाव के कारण परेशानी बढ़ने लगी है।

यह भी पढ़ें- Maharashtra Crisis: Uddhav Thackeray बरकरार या नई सरकार ? NCP और Congress में बैठकों का दौर जारी


संबंधित समाचार