होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

हरियाणा विस चुनाव: थम गया चुनाव प्रचार, सभी पार्टियों ने की ताबड़तोड़ रैलियां और जनसभाएं

हरियाणा विस चुनाव: थम गया चुनाव प्रचार, सभी पार्टियों ने की ताबड़तोड़ रैलियां और जनसभाएं

 

हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए आज शाम 6 बजे से चुनाव प्रचार का शोर थम गया है। प्रचार के अंतिम दिन शक्ति प्रदर्शन के लिए भाजपा, कांग्रेस जजपा, इनेलो और आम आदमी पार्टी ने पूरे प्रदेश ताबड़तोड़ रैलियां और जनसभाएं की। चुनाव प्रचार की समय सीमा खत्म होने के बाद अब कोई राजनीतिक दल या उम्मीदवार किसी भी प्रकार की बैठक या जनसभाएं नहीं कर सकता है। इसके अलावा चुनाव एजेंट को छोड़ कर पार्टी से जुड़े तमाम मंत्रियों, सांसद, विधायकों, कार्यकर्ताओं, नेताओं और प्रचारक, जो संबंधित निर्वाचन क्षेत्र के मतदाता नहीं हैं,  वे अब हलका में नहीं रह सकते है।

ना ही अब लाउडस्पीकर, किसी भी तरह की चुनावी सामग्री को सिनेमाटॉग्राफी, टीवी, म्यूजिक कंसर्ट, थियेटर प्रोग्राम या अन्य मनोरंजक कार्यक्रम किए जा सकते है। पोलिंग बूथ के 100 मीटर के दायरे में अगर कोई प्रचार करते हुए पाया गया तो दो साल तक की सजा और जुर्माना हो सकता है। हरियाणा विधानसभा चुनावों  की बात करें तो गुड़गांव के बादशाहपुर हलके में सर्वाधिक तीन लाख 96 हजार 281 वोटर मतदान करेंगे। पूरे प्रदेश में 252 किन्नर मतदाता हैं, जिनमें 45 फरीदाबाद में हैं।

सोमवार को 14वीं विधानसभा के लिए मतदान होगा। मतदान के दिन चुनाव लड़ रहे उम्मीदवार सिर्फ एक गाड़ी का इस्तेमाल कर सकेंगे। गाड़ी में ड्राइवर सहित पांच लोगों से ज्यादा के बैठने की अनुमति नहीं है। निजी क्षेत्रों में लगे कर्मचारियों को मतदान की सुविधा के लिए निर्वाचन आयोग ने सभी दुकानों और वाणिज्यिक प्रतिष्ठानों में 21 अक्टूबर को क्लोज डे घोषित किया है। इसी तरह सभी सरकारी विभागों, बोर्ड-निगमों के कार्यालयों, शैक्षणिक तथा अन्य संस्थानों में इस दिन सार्वजनिक अवकाश रहेगा। हरियाणा की 90 विधानसभा सीटों के लिए 21 अक्तूबर को प्रात: 7.00 बजे से सायं 6.00 बजे तक वोटिंग होगी। इस बार मैदान में 90 सीटों के लिए सभी राजनीतिक दलों के कुल मिलाकर 1169 उम्मीदवार मैदान में हैं। इनमें से करीब 481 यानी कुल 42 फीसदी उम्मीदवार करोड़पति हैं।


संबंधित समाचार