होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

2 सितंबर को गणेश चतुर्थी का त्योहार,पूजा के लिए रहेगा यह समय सबसे ज्यादा शुभ

2 सितंबर को गणेश चतुर्थी का त्योहार,पूजा के लिए रहेगा यह समय सबसे ज्यादा शुभ

 

इस साल गणेश चतुर्थी का त्योहार 2 सितंबर यानी सोमवार को मनाया जाएगा। इस दिन लोग अपने घरों में भगवान गणेश की मूर्ति की स्थापना करते हैं और 9 दिनों तक इसकी पूजा अर्चना करते हैं। और 10वें दिन धूमधाम के साथ भगवान गणेश की मूर्ति का विसर्जन करते हैं। आपको बता दें कि इस बार गणेश विसर्जन की शुभ तारीख 12 सितंबर है।

बता दें कि भगवान गणेश का जन्म भाद्रपद माह के शुक्लपक्ष की चतुर्थी और स्वाति नक्षत्र और सिंह लग्न में हुआ था। इसलिए गणेश चतुर्थी की पूजा हमेशा दोपहर के वक्त की जाती है। गणेश चतुर्थी का शुभ मुहूर्त या यूं कहें कि पूजा का शुभ समय सुबह 11:04 बजे से दोपहर 1:37 तक रहेगा। पूजा की अवधि 2 घंटे 32 मिनट तक रहेगी। इसके बाद ही चतुर्थी तिथि का मुहूर्त सुबह 4 बजकर 56 मिनट से शुरु होगा। वहीं चतुर्थी तिथि समाप्ति का मुहूर्त 3 सितंबर 2019 रात 1:53 मिनट तक रहेगा।

गणेश चतुर्थी के इस खास अवसर पर हम आपको भगवान गणेश से जुड़ी कुछ रोचक बातें बताने जा रहे हैं। गण का अर्थ होता है विशेष समुदाय और ईश का अर्थ होता है स्वामी। सभी शिवगणों और देवगणों के स्वामी होने के कारण सबको गणेश कहा जाता है।

गणेश चतुर्थी को लेकर हर तरफ तैयारी शुरु हो गई है, गजानन की आकर्षक मूर्तियां गढ़ने के लिए हजारों कारीगर दिनरात लगे हुए हैं। 2 सितंबर शुरू होने जा रहा इस महापर्व की तैयारियों में सैंकड़ों शिल्पकार गणपति बप्पा की रंग-बिरंगी मूर्तियां तैयार करने में जुटे हैं।

 


संबंधित समाचार