होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

Farmers Protest : सरकार ने किसान संगठनों को आज बातचीत का दिया न्योता

Farmers Protest : सरकार ने किसान संगठनों को आज बातचीत का दिया न्योता

 

किसान आंदोलन से चिंतित सरकार ने किसान संगठनों के प्रतिनिधियों को एक दिसंबर को बातचीत करने के लिए आमंत्रित किया है। कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने किसान संगठनों को एक दिसंबर को अपराह्न तीन बजे विज्ञान भवन में बातचीत के लिए आमंत्रित किया है। इस दौरान किसानों के साथ मंत्रियों की उच्च स्तरीय समिति बातचीत करेगी। इस बैठक में उन सभी संगठनों को निमंत्रण दिया गया है, जिन्हें पिछली बैठक में बुलाया गया था। बता दें कि ठंड तथा कोविड-19 को देखते हुए यह वार्ता जल्दी रखी गई है, ताकि किसान संगठनों के सदस्यों को परेशानी नहीं हो।

इससे पहले तीन दिसंबर को यह बैठक निर्धारित थी। दरअसल, नरेंद्र सिंह तोमर ने सोमवार को कहा, 'सरकार किसानों से बातचीत कर समस्या का समाधान करना चाहती है। किसानों की समस्याओं को लेकर मोदी सरकार पूरी प्रतिबद्धता से खड़ी है। पिछले छह साल के दौरान कृषि और किसानों की आय बढ़ाने के लिए ऐतिहासिक कार्य हुए हैं। नए कृषि कानूनों को लेकर किसानों में भ्रम हुआ है। पहले भी किसानों के साथ दो दौर की वार्ता हुई है। कृषि सचिव ने 14 अक्टूबर को बातचीत की थी जबकि 13 नवंबर को कृषि मंत्री तथा खाद्य एवं आपूर्ति मंत्री ने किसान प्रतिनिधियों के साथ बातचीत की थी।'

गौरतलब है कि केंद्र द्वारा लाएगी तीन कृषि कानूनों के विरोध में किसान संगठन देश की राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली पहुंच गए हैं और पिछले कई दिनों से कई प्रमुख सड़कों को जाम किए हुए हैं। इसके मद्देनजर गृह मंत्री अमित शाह ने पहले किसान नेताओं को सड़क जाम समाप्त कर बुराड़ी मैदान में आकर लोकतांत्रिक तरीके से आंदोलन करने का प्रस्ताव दिया था और कहा था कि इस व्यवस्था के लागू होने पर अगले ही दिन किसानों के साथ बातचीत की जाएगी। वही, किसान संगठनों ने सरकार के सशर्त बातचीत के प्रस्ताव को ठुकरा दिया था और लंबे समय तक आंदोलन चलाने का संकेत दिया था। 

यह भी पढ़ें- Farmers Protest : हुड्डा ने सरकार पर साधा निशाना, किसानों पर दर्ज केस वापिस लेने की मांग की


संबंधित समाचार