होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

किसान आंदोलन को पूरा हुआ एक साल, राकेश टिकैत ने बताया MSP पर डटे रहने का कारण

किसान आंदोलन को पूरा हुआ एक साल, राकेश टिकैत ने बताया MSP पर डटे रहने का कारण

 

केंद्र सरकार द्वारा लागू किए गए तीन कृषि कानूनों के खिलाफ किसान संगठनों ने एक साल पहले आज ही के दिन यानी 26 नवंबर को संयुक्त किसान मोर्चा के बैनर तले आंदोलन (Protest) शुरू किया था। आज इस आंदोलन को एक साल पूरा हो गए  है। इस पर राकेश टिकैत ने बताया कि इस आंदोलन से उन्हें क्या हासिल हुआ।
टिकैत ने कहा कि पिछले एक साल में किसानों ने कुछ खोया नहीं बल्कि एकजुटता पाई है। घर पर रहकर आंदोलन कैसे चलता है, वैचारिक रूप से कैसे आंदोलन चलता है, ये सब हमने एक साल के भीतर सीखा है। राकेश टिकैत (Rakesh Tikait) ने कहा कि अभी हमारी जीत कहां, आज भी सभी उत्पाद आधे दाम पर बिक रहे हैं, हमें तो एमएसपी (MSP) पर गारंटी चाहिए।

उन्होंने कहा कि सरकार हमारी बात कहां मान रही है। क्या हमें एमएसपी पर गारंटी दे दी? किसानों को सीधा फायदा एमएसपी की गारंटी से ही मिलेगा। और ये वे दे नहीं रहे, बल्कि बहस कर रहे हैं कि किसान मान नहीं रहे। उन्होंने कहा कि आज आंदोलन को एक साल पूरा हो गया। हमारे ट्रैक्टर क्या अफगानिस्तान का टैंक है? ये हिंदुस्तान में या खेतों में चलने वाला ट्रैक्टर नहीं है क्या?

टिकैत ने कहा कि 29 तारीख को ट्रैक्टर प्रोग्राम (tractor program) आयोजित होगा। हम तो खुले रास्ते से ट्रैक्टर लेकर के जाना चाहते हैं। सरकार ने पहले ही एफिडेविट दे रखा है कि सारा रास्ता खुला हुआ है। उन्होंने कहा कि आंदोलन ठीक चल रहा है। यह खेत से संसद की ओर बढ़ रहा है। यह आंदोलन खेत में चलेगा और मजबूती से आगे भी बढ़ेगा।

यह भी पढ़ें- आज संसद भवन में मनाया जाएगा संविधान दिवस, राष्ट्रपति और पीएम मोदी कार्यक्रम को करेंगे संबोधित


संबंधित समाचार