होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

आज संसद भवन में मनाया जाएगा संविधान दिवस, राष्ट्रपति और पीएम मोदी कार्यक्रम को करेंगे संबोधित

आज संसद भवन में मनाया जाएगा संविधान दिवस, राष्ट्रपति और पीएम मोदी कार्यक्रम को करेंगे संबोधित

 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) आज यानी शुक्रवार को संविधान दिवस समारोह (Constitution Day) के अवसर पर संसद भवन (Parliament House) में विशेष बैठक को संबोधित करेंगे। सेंट्रल हॉल में होने वाली इस विशेष बैठक की अध्यक्षता खुद राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (Ramnath Kovind) करेंगे। इसके बाद पीएम मोदी (PM Modi) विज्ञान भवन में दो दिवसीय संविधान दिवस समारोह की शुरुआत करेंगे। जानकारी के अनुसार, यह आयोजन सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) की तरफ से विज्ञान भवन में किया जा रहा है। इस कार्यक्रम का उद्घाटन पीएम मोदी द्वारा किया जाएगा। इस अवसर पर समारोह में सुप्रीम कोर्ट के सभी जज, हाई कोर्ट के सभी चीफ जस्टिस और अन्य लोग मौजूद रहेंगे। जानकारी के मुताबिक संविधान दिवस के अवसर पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद संसद में बहस का डिजिटल संस्करण भी जारी करेंगे।

इसके अलावा ऑनलाइन वर्जन (Online Version) पर संविधान की कॉपी भी जारी की जाएगी। इस पर पीएमओ कार्यालय (PMO Office) ने कहा कि उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू (M Venkaiah Naidu) और लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला (Om Birla) भी संसद में इस आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करेंगे।

बता दें कि संविधान दिवस का उत्सव 2015 में मनाना शुरू किया गया था जो इस ऐतिहासिक तिथि के महत्व को उचित मान्यता देने के लिए प्रधानमंत्री के दृष्टिकोण पर आधारित है। इस दृष्टिकोण का आधार गुजरात के तत्कालीन मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 2010 में आयोजित "संविधान गौरव यात्रा" में निहित हो सकता है। इस साल संविधान दिवस समारोह के तहत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज संसद और विज्ञान भवन में होने वाले कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे।

 

यह भी पढ़ें- Extortion Case: मुंबई के पूर्व पुलिस कमिश्नर परमबीर सिंह से 6 घंटे हुई पूछताछ, किए कई खुलासे


संबंधित समाचार