होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

कांग्रेस ने किया नागरिकता संशोधन बिल के विरोध में देशव्यापी विरोध प्रदर्शन का एलान

कांग्रेस ने किया नागरिकता संशोधन बिल के विरोध में देशव्यापी विरोध प्रदर्शन का एलान

 

नागरिकता संशोधन बिल लोकसभा से पास होने के बाद आज राज्यसभा में पेश होने वाला है। बिल को लेकर पिछले कई दिनों से हो रहा विरोध प्रदर्शन अब भी जारी है। दिल्ली से पूर्वोत्तर राज्य असम तक इसपर बवाल हो रहा है। आज कांग्रेस ने इस बिल के विरोध में देशव्यापी विरोध प्रदर्शन का एलान किया है। वहीं पूर्वोत्तर में बिल के खिलाफ व्यापक प्रदर्शन हो रहा है, जिससे सामान्य जनजीवन ठप हो गया है।

लोकसभा में नागरिकता संशोधन बिल पास कराने के बाद आज सरकार राज्यसभा में नागरिकता संशोधन बिल पेश करने वाली है। बिल पर चर्चा दोपहर दो बजे शुरू होगी. बहस के लिए 6 घंटे का वक्त तय किया गया है। बिल के खिलाफ छात्र संघों और वाम-लोकतांत्रिक संगठनों ने पूर्वोत्तर के कई हिस्सों में विरोध प्रदर्शन किया। गुवाहाटी के विभिन्न क्षेत्रों में बड़े पैमाने पर जुलूस निकाले गये और प्रदर्शनकारियों ने इस विधेयक के खिलाफ नारेबाजी की।

त्रिपुरा में शरारती तत्वों द्वारा अफवाहों को फैलाने से रोकने के लिए मंगलवार अपराह्र दो बजे से 48 घंटे के लिए इंटरनेट सेवाओं पर रोक लगा दी गई है। अरुणाचल प्रदेश में ऑल अरुणाचल प्रदेश स्टूडेंट्स यूनियन द्वारा बंद बुलाए जाने के बाद शैक्षणिक संस्थान, बैंक, कारोबारी प्रतिष्ठान, बाजार बंद रहे। इसके अलावा निजी और सरकारी वाहन सड़कों से नदारद रहे।

बता दें नागरिकता संशोधन बिल में अफगानिस्तान, बांग्लादेश और पाकिस्तान से धार्मिक प्रताड़ना के कारण 31 दिसंबर 2014 तक भारत आए गैर मुस्लिम शरणार्थी हिन्दू, सिख, बौद्ध, जैन, पारसी और ईसाई समुदायों के लोगों को भारतीय नागरिकता के लिए आवेदन करने का पात्र बनाने का प्रावधान है।

यह भी पढ़ें- नागरिकता संशोधन बिल पर बीजेपी की अग्निपरीक्षा, क्या शिवसेना देगी साथ ?


संबंधित समाचार