होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

नागरिकता संशोधन बिल पर बीजेपी की अग्निपरीक्षा, क्या शिवसेना देगी साथ ?

नागरिकता संशोधन बिल पर बीजेपी की अग्निपरीक्षा, क्या शिवसेना देगी साथ ?

 

 नागरिकता संशोधन बिल2019  आज राज्यसभा में पेश किया जाएगा। बीजेपी के लिए आज अग्निपरीक्षा  का दिन साबित होने वाला है। राज्यसभा में दोपहर 2 बजे इस बिल पर चर्चा शुरू होगी। इस बिल पर चर्चा के लिए राज्यसभा में 6 घटे का समय मांग गया है। जिसके बाद इस बिल को परित करने के लिए वोट किए किया जाएगा। देखना ये होगा कि लोकसभा की तरह राज्यसभा में भी मोदी सरकार अपनी ताकत दिखाने में कामयाब हो पाएगी। लेकिन राज्यसभा का गणित लोकसभा से अलग है। बिल का भविष्य अब राज्यसभा सदस्यों पर निर्भर करता है कि वो बिल के पक्ष में या विरोध में वोट करते है।

बीजेपी बिल पास करने के पूरा जोर लगा रही है। राज्यसभा में बहुमत का हासिल करने के लिए सरकार के रणनीतिकारों ने कई बैठकें की हैं। लोकसभा में समर्थन करने वाले शिवसेना और JDU का रुख राज्यसभा में बेहद अहम होगा। क्योंकि लोकसभा में बिल पारित होने के बाद दोनों दलों के नेताओं के विरोधाभासी सुर दिख रहे हैं।

शिवसेना का यू-टर्न : लोकसभा में बिल का समर्थन करने वाली शिवसेना ने मंगलवार (10 दिसंबर) को यू-टर्न लेकर असमंजस बढ़ा दिया। पार्टी प्रमुख उद्धव ठाकरे ने कहा, शिवसेना राज्यसभा में बिल का तब तक समर्थन नहीं करेगी, जब तक लोकसभा में उठाए सवालों का जवाब नहीं मिल जाता। उन्होंने कहा, यह धारणा बदलनी होगी कि विधेयक और भाजपा का विरोध करने वाले राष्ट्रद्रोही हैं।

जदयू में मतभेद : उधर, जदयू में भी  कई नेताओं ने पार्टी का फैसला बदलने के लिए नेतृत्व पर दबाव डाला है। पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष प्रशांत किशोर और राष्ट्रीय महासचिव पवन शर्मा ने ट्वीट कर बिल का समर्थन करने पर कहा कि पार्टी इस पर दोबारा विचार करे।

राज्यसभा का गणित
कुल सीट                 245
वर्तमान में सांसद      240    
बहुमत के लिए         121
 


संबंधित समाचार