होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

आज से शुरू चैत्र नवरात्रि, कोरोना के बढ़ते खतरे के बीच व्रत न रखकर करें ये काम, बरसेगी मां की कृपा

आज से शुरू चैत्र नवरात्रि, कोरोना के बढ़ते खतरे के बीच व्रत न रखकर करें ये काम, बरसेगी मां की कृपा

 

जहां एक तरफ दुनियाभर में कोरोना वायरस का कहर बढ़ता जा रहा है। वही, दूसरी ओर भारत में इस वायरस के बढ़ते संक्रमण के कई मामले सामने आ रहे हैं। ऐसे में देश को 3 सप्ताह यानि 21 दिनों के लिए पूर्ण लॉकडाउन कर दिया गया है। इस बीच 25 मार्च, बुधवार से नवरात्रि शुरू है जी हां, आज चैत्र नवरात्रि का पहला दिन है। लेकिन कोरोना के बढ़ते खतरे और लॉकडाउन के कारण देशभर के शक्तिपीठों के कपाट बंद हैं। इसलिए ऐसे में इस बार घर में रह कर माता रानी की अराधना करें। 

चैत्र नवरात्रि के पहले मां दुर्गा के प्रथम रूप शैलपुत्री का पूजन किया जाता है। मान्यता है कि शैलपुत्री पर्वतराज हिमालय की बेटी हैं। नवरात्रि में शैलपुत्री पूजन का विशेष महत्वर है। इस दौरान कई भक्त पूजन के अलावा नौ दिनों का व्रत भी रखते हैं। लेकिन इस बार नवरात्रों में विधिवत पूजन के साथ व्रत रखना एक जोखिम ही माना जा रहा है। जैसा कि आप सभी जानते ही हैं कि कोरोना वायरस के खतरे के बीच देश में 21 दिनों का लॉकडाउन हो गया है।

वहीं, संक्रमण से बचने के लिए सेल्फ आइसोलेशन के अलावा रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने को सबसे कारगर उपायों के तौर पर माना जा रहा है। ऐसे में व्रत के दौरान कुछ न खाना आपकी सेहत के लिए लिहाज से बिल्कुल भी अच्छा नहीं है। जी हां, लेकिन निश्चिंत रहिए यदि आप लॉकडाउन में भी मां दुर्गा प्रसन्न करना चाहते है तो आप व्रत के अलावा भी कुछ ऐसे अच्छे काम  कर सकते है जिससे माता रानी प्रश्न हो जाएंगी जी हां, आज हम आपको बताने जा रहे है कुछ ऐसे कामों के बारे में जिन्हें पौराणिक मान्यताओं में व्रत के बराबर फल देने वाला ही बताया गया है। तो आइए जानते हैं... 

दान 

पौराणिक कहानियों में दान की महत्व को सबसे ऊपर रखा गया है। बता दें कि दान का महत्व उस वक्त और भी बढ़ जाता है जब देश में ऐसे हालात हो। जी हां, अपनी जरूरत को पूरा करते हुए अगर आप किसी को अन्न, जल या कोई अन्य चीज देते हैं, तो सही मायनों में इसका तप व्रत से ज्यादा है। इंसान हो या जानवर किसी भी जीव को दान करना सबसे श्रेष्ठ कार्यों में से एक है। 

अपने परिवार के लोगों का आभार करें व्यक्त 

भाग दौड़ भरी जिंदगी में अक्सर यह होता है कि हमें अपने परिवारजनों का आभार जताने का मौका नहीं मिल पाता। जैसे अगर हमारी मां, बहन या घर का कोई अन्य सदस्य हमारे लिए रोजाना खाना बनाता या हमारी रोजाना की छोटी-छोटी चीजों का ख्याल रखता है, तो इसके बदले हमें उन्हें धन्यवाद बोलना चाहिए। वही, सेल्फ आइसोलेशन के इस समय में एक अच्छा मौका है जिसमें हम और आप अपने परिवार के साथ वक्त बिताकर अथवा उनका ख्याल रखकर उनका आभार जाता सकते है 

जानवरों की करें मदद 

प्रत्येक जीव को ईश्वर की संतान माना जाता है लेकिन जानवरों, पक्षियों पर भगवान की विशेष कृपा होती है क्योंकि वो इंसानों की तरह छल-कपट से दूर रहते हैं। ऐसे में कोरोना के बढ़ते खतरे के बीच अथवा मुश्किल की इस घड़ी में हम जानवरों की थोड़ी मदद करनी चाहिए। वैसे तो घरों में बचे हुए खाने से ही उनका जीवन चलता है, लेकिन यदि आप प्रसाद के तौर पर खाना बनाते समय 1-2 रोटी उनके लिए निकालकर रख सकते हैं, तो इससे माता रानी प्रश्न होगी जी हां, खाने को किसी साफ जगह पर रखकर जानवरों की मदद करें।  ऐसे में संकट की इस घड़ी में छोटे-छोटे प्रयासों से मानवता का धर्म निभाएं। 

अपनी गलतियों के लिए क्षमा मांगना 

दुनिया में ऐसा कोई व्यक्ति नहीं है, जिससे कभी कोई गलती न हुई हो। ऐसे में अगर आपसे भी कोई ऐसी गलती हो गई है जिसे आपने सुधारा नहीं है, तो आप मां दुर्गा से क्षमा मांगकर जीवन में आगे बढ़ सकते हैं।

यह भी पढ़ें- कोरोना वायरस : जानें 21 दिनों के लॉकडाउन में कौन सी सेवाएं मिलेंगी, कौन सी नहीं !


संबंधित समाचार