होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

CBSE 10th Result 2021: सीबीएसई 10वीं का रिजल्ट घोषित, ऐसे करें चेक

CBSE 10th Result 2021: सीबीएसई 10वीं का रिजल्ट घोषित, ऐसे करें चेक

 

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन ने सीबीएसई 10वीं का रिजल्ट 2021 घोषित कर दिया है। बोर्ड ने 10वीं का रिजल्ट दोपहर 12 बजे घोषित कर दिया है। जिन छात्रों ने देश भर में कक्षा 10 की परीक्षा के लिए खुद को रजिस्टर्ड किया है, वे अपना रिजल्ट सीबीएसई परिणाम की आधिकारिक साइट cbseresults.nic.in के माध्यम से देख सकते हैं।

छात्रों को अपने संबंधित परिणामों की जांच करने के लिए अपना रोल नंबर, स्कूल नंबर, केंद्र संख्या और प्रवेश पत्र आईडी दर्ज करना होगा। उम्मीदवार अन्य वैकल्पिक तरीकों से भी अपना परिणाम देख सकते हैं। आईवीएस, एसएमएस, डिजिलॉकर और उमंग ऐप। उम्मीदवार सीबीएसई डिजिलॉकर वेबसाइट digilocker.gov.in पर भी लॉग इन कर सकेंगे, और अपने सीबीएसई परिणाम अंक पत्र और प्रमाण पत्र तक पहुंच सकेंगे।

देश भर में कोविड 19 मामलों में वृद्धि के कारण बोर्ड ने कक्षा 12 की परीक्षा रद्द कर दी थी। बाद में बोर्ड ने मूल्यांकन मानदंड जारी किया जिस पर परिणाम तैयार किया जाएगा। मूल्यांकन मानदंड के अनुसार, कक्षा 10 के छात्रों को पूरे वर्ष में आयोजित आंतरिक परीक्षणों और मूल्यांकन के आधार पर चिह्नित किया जाएगा।

इस साल देश भर में लगभग 18 लाख छात्रों ने कक्षा 10 की परीक्षा के लिए अपना पंजीकरण कराया है। पहले रिजल्ट 20 जुलाई 2021 को जारी होने वाला था, जिसे किसी अज्ञात कारण से टाल दिया गया है।

यह भी पढ़ें- CM योगी से मिले संतोष मांझी, 'हम' यूपी के चुनावी मैदान में उतरने की कर रही तैयारी?


संबंधित समाचार