होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

Ram Mandir Bhumi Pujan: अयोध्या में PM नरेंद्र मोदी ने रखी राम मंदिर की आधारशिला

Ram Mandir Bhumi Pujan: अयोध्या में PM नरेंद्र मोदी ने रखी राम मंदिर की आधारशिला

 

Ayodhya Ram Mandir Bhumi Pujan Live Updates: अयोध्या में आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राम मंदिर का भूमि पूजन किया। इससे पहले अयोध्या पहुंच कर पीएम मोदी ने सबसे पहले हनुमान गढ़ी मंदिर में पूजा की। इसके बाद उन्होंने रामलला के दर्शन किए और फिर भूमि पूजन के कार्यक्रम में शामिल हुए। इस दौरान पीएम के साथ मोहन भागवत, योगी आदित्यनाथ समेत अन्य कुछ मेहमान मौजूद रहे।। 

Live Updates: 

- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राम मंदिर की आधारशिला रख दी है। इसके साथ ही भूमि पूजन का कार्यक्रम पूरा हो चुका है। पूरे विधिवत तरीके से प्रधानमंत्री ने शुभ मुहूर्त के वक्त शिला रखी। भूमि पूजन के संपन्न होने के बाद पंडितों को पीएम मोदी की तरफ से दक्षिणा दी गई।

- राम मंदिर भूमि पूजन जारी है। पूजा के दौरान 9 शिलाओं का अनुष्ठान किया गया। इसके अलावा भगवान राम की कुलदेवी काली माता की भी पूजा की गई।

- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राम मंदिर भूमि पूजन स्थल पर पहुंच गए हैं। यहां सबसे पहले उनके हाथ धुलवाए गए और मंत्रोच्चार के बीच पीएम मोदी मुख्य स्थान पर बैठे, जिसके बाद भूमि पूजन का कार्यक्रम शुरूहुआ। इस दौरान पीएम के साथ योगी आदित्यनाथ, मोहन भागवत, आनंदी बेन पटेल मौजूद हैं। इसके अलावा भूमि पूजन के लिए 175 मेहमान उपस्थित हैं।

- हनुमान गढ़ी  मंदिर में दर्शन करने के बाद पीएम राम जन्मभूमि परिसर में पहुंचे और रामलला के दर्शन किए। इसके बाद उन्होंने पारिजात का पौधा भी लगाया।

- 10 वीं सदी के हनुमान गढ़ी मंदिर के प्रधान पुजारी श्री गद्दीनशीन प्रेमदास महाराज ने प्रधानमंत्री को चांदी का मुकुट भेंट किया।

- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हनुमान गढ़ी मंदिर में पूजा-अर्चना की। इस दौरान उन्हें यहां पर पगड़ी भी पहनाई गई। इसके अलावा उन्होंने यहां के साधुओं से भी मुलाकात की। 

- भूमि पूजन कार्यक्रम के लिए पीएम मोदी धोती-कुर्ता पहना हैं। ऐसे में पीले रंग का कुर्ता उनपर खूब जंच भी रहा है। बता दें कि मोदी पूरे 28 साल बाद अयोध्या पहुंचे हैं और इससे पहले वो 1992 में अयोध्या आए थे। उस समय वो राम मंदिर आंदोलन का हिस्सा थे और इस समय वो बतौर प्रधानमंत्री अयोध्या में रामलला के दर्शन करने पहुंचे हैं।

- भूमि पूजन के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अयोध्या पहुंच गए है यहां सीएम योगी समेत अन्य नेताओं ने सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए पीएम का स्वागत किया यहां से अब हेलिपेड से पीएम मोदी सीधे हनुमानगढ़ी मंदिर जाएंगे वहां पर पूजा करने के बाद भूमि पूजन स्थल के लिए रवाना होंगे

- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हेलीकॉप्टर ने लखनऊ से अयोध्या के लिए उड़ान भर ली है और कुछ ही मिनटों में वो अयोध्या पहुंच जाएंगे। बता दें कि लखनऊ एयरपोर्ट पर जब प्रधानमंत्री पहुंचे तो वहां उनके स्वागत में सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा ख्याल रखा गया।

- राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रमुख मोहन भागवत भी भूमि पूजन स्थल पर पहुंच गए हैं। आपको बता दें कि भूमि पूजन के लिए होने वाले कार्यक्रम के लिए बने मंच पर बैठने वाले पांच लोगों में शामिल हैं।

- राम जन्मभूमि पूजन स्थल से कुछ तस्वीरें आ गई हैं जहां सभी आमंत्रित गणमान्य जन पहुंच चुके हैं।वहां पर मेहमानों के बैठने के लिए किए गए इंतजामों में सोशल डिस्टेंसिंग का खास ख्याल रखा गया है। सभी आमंत्रित संतगण दूरी पर बैठे हुए हैं। ऐसे में योगगुरू बाबा रामदेव, स्वामी अवधेशानंद गिरी, चिदानंद महाराज और अन्य साधु-संत इस समय राम जन्मभूमि निर्माण स्थल पर आ चुके हैं और सभी को बस अब पीएम मोदी का इंतजार है।

- वही, राम जन्मभूमि स्थल पर पहुंची बीजेपी नेता उमा भारती ने कहा, 'अयोध्या ने सभी को एक कर दिया है। अब ये देश पूरी दुनिया में अपना माथा ऊंचा उठाकर कहेगा कि हमारे यहां कोई भेद-भाव नहीं है।'

- इस मौके पर मध्य प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा, '500 वर्ष पहले जो महायज्ञ प्रारम्भ हुआ, उसकी पूर्णाहुति आज होने जा रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के करकमलों से अयोध्या में श्रीराम मंदिर की आधारशिला रखी जायेगी। मोदी जी ने दृढ़ इच्छाशक्ति और संकल्पशक्ति का परिचय दिया है। सारा देश उनका अभिनंदन करता है! #जयश्रीराम'

- इस बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लखनऊ पहुंच गए हैं। अयोध्या में राम मंदिर भूमिपूजन समारोह में शामिल होने के लिए यहां से वो हेलिकॉप्टर में रवाना होंगे।

- जानकारी के लिए आपको बता दें कि भूमिपूजन समारोह में मंच पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत, राम मंदिर ट्रस्ट के प्रमुख नृत्य गोपाल दास, यूपी की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ मौजूद रहेंगे।

- वही, पीएम मोदी के अयोध्या आगमन से पहले यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और भाजपा की राष्ट्रीय उपाध्यक्ष उमा भारती अयोध्या में राम जन्मभूमि स्थल पर पहुंच गए है। यहां योगी आदित्यनाथ भूमि पूजन स्थल पर तैयारियों का जायजा ले रहे हैं और अफसरों से बातचीत कर व्यवस्था को परख रहे हैं। 

- इसके अलावा दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने भी भूमि पूजन के मौके पर पूरे देश को बधाई दी है। उन्होंने ट्वीट कर कहा है, 'भूमि पूजन के मौक़े पर पूरे देश को बधाई। भगवान राम का आशीर्वाद हम पर बना रहे। उनके आशीर्वाद से हमारे देश को भुखमरी, अशिक्षा और ग़रीबी से मुक्ति मिले और भारत दुनिया का सबसे शक्तिशाली राष्ट्र बने। आने वाले समय में भारत दुनिया को दिशा दे। जय श्री राम! जय बजरंग बली!'

- भूमि पूजन के मौके पर बीजेपी नेता राम माधव ने कहा कि आज का दिन 130 करोड़ देशवासियों के लिए आनंद का दिन होना चाहिए। जहां भगवान राम का जन्म हुआ था वहां भव्य मंदिर बनने जा रहा है, राम ​इस देश के मूल्य और विरासत का प्रतीक हैं। इस देश में रहने वाले हर भारतवासी के लिए राम आदर्श पुरुष हैं। 

- राम मंदिर भूमि पूजन से पहले उमा भारती ने ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी है कि अब वह राम जन्मभूमि शिलान्यास कार्यक्रम में शामिल होंगी और उन्हें राम जन्मभूमि न्यास के वरिष्ठ अधिरकारी ने ऐसा करने के लिए कहा है।

- वही, राम मंदिर के भूमि पूजन की जगह की तस्वीरें सामने आई है। ऐसे में आज कार्यक्रम में मंच पर पीएम मोदी, आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत, राम मंदिर ट्रस्ट के अध्यक्ष नृत्य गोपालदास, यूपी की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ होंगे।

- महाराष्ट्र: अयोध्या में आज राम मंदिर का भूमिपूजन होगा, इस मौके पर नागपुर में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के कार्यालय को सजाया गया है।

- राम जन्मभूमि पूजन से पहले बहुजन समाजवादी पार्टी की सुप्रीमो मायावती ने ट्वीट के जरिए राम मंदिर के निर्माण के लिए सुप्रीम कोर्ट को श्रेय देने की बात कही है। उन्होंने ट्वीट कर कहा, 'जैसाकि सर्वविदित है कि अयोध्या विभिन्न धर्मों की पवित्र नगरी व स्थली है। लेकिन दुःख की बात यह है कि यह स्थल राम-मन्दिर व बाबरी-मस्जिद जमीन विवाद को लेकर काफी वर्षों तक विवादों में भी रहा है।' बसपा सुप्रीमो ने आगे कहा, 'लेकिन इसका माननीय सुप्रीम कोर्ट ने अन्त किया। साथ ही, इसकी आड़ में राजनीति कर रही पार्टियों पर भी काफी कुछ विराम लगाया। मा. कोर्ट के फैसले के तहत ही आज यहाँ राम-मंदिर निर्माण की नींव रखी जा रही है, जिसका काफी कुछ श्रेय मा. सुप्रीम कोर्ट को ही जाता है।' एक अन्य ट्वीट में मायावती ने लिखा, 'जबकि इस मामले में बी.एस.पी का शुरू से ही यह कहना रहा है कि इस प्रकरण को लेकर माननीय सुप्रीम कोर्ट, जो भी फैसला देगा, उसे हमारी पार्टी स्वीकार करेगी। जिसे अब सभी को भी स्वीकार कर लेना चाहिये। बी.एस.पी की यही सलाह है।'

- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राम मंदिर भूमि पूजन के लिए दिल्ली से अयोध्या के लिए रवाना हो गए हैं। इस दौरान वह धोती और कुर्ते में नजर आए।

- राम मंदिर भूमि पूजन की धूम देश में ही नहीं विदेश में भी है। जी हां, अमेरिका में भारतीय समुदाय के लोग वॉशिंगटन डीसी के कैपिटल हिल के बाहर इकट्ठा हुए और अपने अंदाज में उन्होंनेअयोध्या में होने वाले शिलान्यस कार्यक्रम के लिए खुशी जताई।

- वही, कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने ट्वीट कर संविधान की मूल प्रति की एक तस्वीर शेयर की है जिसमें भगवान राम और माता सीता के साथ लक्ष्मण की फोटो हैं। ट्वीट में उन्होंने लिखा, 'भारत के संविधान की मूल प्रति में मौलिक अधिकारों से जुड़े अध्याय के आरम्भ में एक स्केच है जो मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्री राम, माता सीता और भाई लक्ष्मण के रावण पर विजय प्राप्त कर अयोध्या वापसी का है। आज संविधान की इस मूल भावना को आप सभी से शेयर करने का मन हुआ।'

- भूमि पूजन से पहले रामलला की तस्वीर सामने आई है। इसमें देखा जा सकता है कि भगवान राम लला को आज हरे और भगवा रंग के वस्त्र पहनाए गए हैं। 

- हनुमानगढ़ी के मुख्य पुजारी श्री गद्दीनशीन प्रेमदास जी महाराज का कहना है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का अयोध्या आना ऐतिहासिक क्षण है, हम उन्हें सम्मानित करेंगे। हम उन्हें एक पगड़ी, चांदी के मुकुट और रामनामी छपे शॉल को भेंट करेंगे।

- वही, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने राम मंदिर भूमि पूजन से कुछ घंटों पहले एक ट्वीट किया है और इसमें श्री राम जन्मभूमि तीर्थ ट्रस्ट के ट्वीट का उल्लेख किया है।

- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज राम मंदिर प्रांगण में पौधा लगाएंगे। इसके लिए अलग से फावड़ा, कन्नी और अन्य सामानों की व्यवस्था की गई है।

- इसके अलावा राम मंदिर भूमिपूजन को लेकर लालकृष्ण आडवाणी का बयान सामने आया है। इस मौके पर उन्होंने कहा कि जीवन के कुछ सपने पूरा होने में बहुत समय लेते हैं, ऐसा ही एक सपना जो मेरे हृदय के समीप है, अब पूरा हो रहा है। अयोध्या में राम जन्मभूमि पर पीएम नरेन्द्र मोदी द्वारा श्रीराम मंदिर का भूमिपूजन सभी भारतीयों के लिए ऐतिहासिक और भावपूर्ण क्षण हैं।

- राम मंदिर भूमि पूजन से पहले उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राम भक्तों को बधाई दी।

- बुधवार सुबह हनुमान गढ़ी मंदिर में योगगुरु रामदेव ने पूजा अर्चना की। इस मौके पर रामदेव ने कहा, 'आज का दिन ऐतिहासिक है। यह दिन लंबे समय तक याद रखा जाएगा। मुझे पूरा विश्वास है कि राम मंदिर के निर्माण से भारत में 'रामराज्य' की स्थापना होगी।'

- प्रधानमंत्री के अयोध्या पहुंचने से पहले हनुमान गढ़ी मंदिर को सैनिटाइज किया गया। 

- वही, अयोध्या में राम मंदिर के भूमि पूजन से ठीक पहले ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (एआईएमआईएम) के प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी ने ट्वीट कर कहा है कि बाबरी मस्जिद थी, है और रहेगी।

- राम मंदिर भूमि पूजन के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज साढ़े 11 बजे साकेत महाविद्यालय के ग्राउंड पर विमान से उतरेंगे और सीधे हनुमानगढ़ी दर्शन करने जाएंगे। वे बजरंगबली का आशीर्वाद लेकर बहुप्रतीक्षित राम मंदिर निर्माण का मार्ग प्रशस्त करेंगे। इसके साथ उसी परिसर में दुर्लभ परिजात का पौधरोपण करेंगे। इसके बाद पीएम मोदी 12 :30 बजे भूमि पूजन के कार्यक्रम की शुरुआत करेंगे। वही, राम मंदिर के शिलान्यास बाद प्रधानमंत्री राम मंदिर ट्रस्ट के लोगों के साथ बैठक करेंगे और वापिस के लिए रवाना होंगे।

यह भी पढ़ें- पुलवामा का केसर, ऑस्ट्रेलिया से बेसन, ऐसे बना है भूमिपूजन पर प्रसाद में मिलने वाला रघुपति लड्डू


संबंधित समाचार