होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

उत्तर भारत में बारिश को लेकर अगले 4 दिनों का अलर्ट, जानें

उत्तर भारत में बारिश को लेकर अगले 4 दिनों का अलर्ट, जानें

 

पूरे उत्तर भारत में मानसून छा गया है। दिल्ली से लेकर उत्तराखंड तक बारिश हो रही है। मौसम विभाग ने अगले एक हफ्ते तक उत्तर भारत में बारिश की चेतावनी जारी कर दी है। उत्तर प्रदेश में जहां शनिवार रात से रविवार की सुबह के बीच अच्छी बारिश हुई। वहीं उत्तराखंड में बारिश ने कहर बरपा रखा है। इस बीच मौसम विभाग ने 18 से 21 जुलाई तक पूरे उत्तर भारत में भारी बारिश होने की संभावना जताई है।

मौसम विभाग ने भविष्यवाणी की है कि पहाड़ी राज्यों जैसे जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में भारी बारिश जारी रहेगी। वहीं उत्तर-पश्चिम भारत के उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, गुजरात, बिहार और एमपी तक 18 से 21 जुलाई के बीच भारी बारिश होगी। इसके बाद इन इलाकों में बारिश कम होने की संभावना है। मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्ली एनसीआर में चारों तरफ बादल छा गए हैं। आसमान में हवाएं तेज हो चली है। उम्मीद है कि अगले दो घंटे के अंदर बारिश होगी।

जबकि वहीं दूसरी तरफ रविवार को महाराष्ट्र के कई जिलों में भारी बारिश की वजह से 22 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई। पुणे के कई इलाकों में पिछले 5 घंटों से बारिश हो रही हैं। पंचशील चॉल और चेंबूर के पास माहुल गांव में दो बड़ा हादसे हुए। एक हादसे में दीवार गिरने से 17 लोगों की जान चली गई। जबकी अन्य अलग घटनाओं में कई और लोगों के मारे जाने की खबर है। घटना की जानकारी मिलते ही राहत बचाव दल घटना स्थल पर पहुंचा। चेंबूर घटना में कुछ और लोगों के मलबे के नीचे दबे होने की आशंका है। फिलहाल राहत कार्य जारी है।

मौसम विभाग ने हिमाचल प्रदेश में अगले 3-4 दिनों तक भारी बारिश की संभावना जताई है। जिसे देखते हुए शनिवार को राज्य में भूस्खलन की चेतावनी जारी की गई थी। मौसम विभाग के मुताबिक, हिमाचल प्रदेश में शनिवार से बारिश की रफ्तार तेज हो जाएगी और अगले तीन से चार दिनों में निचले और मध्य पहाड़ी इलाकों में मध्यम बारिश होने की संभावना है।

यह भी पढ़ें- विपक्ष के साथ विभिन्न मुद्दों पर संसद में स्वस्थ और सार्थक चर्चा के लिए हम तैयार: PM मोदी


संबंधित समाचार