होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

तबलीगी जमात के मरकज में आए 24 लोगों में कोरोना की पुष्टि, 700 भेजे गए क्वारनटीन सेंटर

तबलीगी जमात के मरकज में आए 24 लोगों में कोरोना की पुष्टि, 700 भेजे गए क्वारनटीन सेंटर

 

दिल्ली के निजामुद्दीन स्थित तबलीगी जमात के मरकज में मौजूद लोगों में से 24 में कोरोना वायरस के संक्रमण की पुष्टि हुई है। दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने इस बात की जानकारी दी है। उन्होंने मंगलवार को बताया कि मरकज में मौजूद लोगों की संख्या की सही जानकारी नहीं है, लेकिन अनुमान है वहां 1500-1700 लोग  इकट्ठे हुए थे। वही, अभी तक 1033 लोगों को बाहर निकाला जा चुका है। 

स्वास्थ्य मंत्री सतेंदर जैन ने कहा कि अब तक 334 लोगों को अस्पताल भेजा गया है, जबकि 700 लोगों को क्वारनटीन सेंटर भेजा गया है। उन्होंने बताया कि मरकज सेंटर पर डॉक्टरों की टीम डेरा जमाए हुए हैं और सभी लोगों को बाहर निकाल लिया गया है। इसके अलावा आस-पास के इलाके को भी सैनिटाइज किया जा रहा है।

जैन ने आगे कहा कि मरकज इमारत के आसपास के क्षेत्र में ड्रोन की मदद से निगरानी की जा रही है। वही, मरकज सेंटर पर मौजूद मेडिकल टीम लोगों को उनके नाम, पता, संपर्क नंबर और उनके आगमन की तारीख के बारे में बताने के बाद ही अस्पतालों में ले जाने की अनुमति दे रहे हैं। इसके अलावा दिल्ली पुलिस ने धार्मिक कार्यक्रम आयोजित करने के मामले में आयोजकों को नोटिस जारी किया है। 

ये है पूरा मामला... 

निजामुद्दीन स्थित तबलीगी जमात के मरकज मामला तब सामने जब दिल्ली में 64 साल के एक शख्स की मौत हुई। यह शख्स कोरोना पॉजिटिव मिला था। इसके बाद 33 लोगों को भर्ती कराया गया, जिसमें से कुछ कोरोना पॉजिटिव निकले हैं। इस रिपोर्ट के सामने आने के बाद पूरा अमला एक्शन में आया और पूरे सेंटर को खाली कराया गया। बताया जा रहा है कि निजामुद्दीन स्थित जमात के मरकज में 15 देशों से लोग आए थे. इसमें इंडोनेशिया, मलेशिया, श्रीलंका समेत कई देश शामिल हैं।

सूत्रों के मुताबिक, 800 लोग इंडोनेशिया के मरकज में ठहरे थे। अब इनकी जांच शुरू हो गई है। आपको बता दें कि निजामुद्दीन स्थित मरकज में शामिल जमात में से 9 लोगों की कोरोना से मौत हो चुकी। इसके बाद पूरे देश में हड़कंप मच गया है। वही, हर प्रदेश ने अलर्ट जारी किया है। जमात से आए लोगों की तलाश की जा रही है। तेलंगाना में करीब 200 लोगों को क्वारनटीन किया गया है, जबकि तमिलनाडु में 800 लोगों की पहचान की गई है।

यह भी पढ़ें- कोरोना वायरस: कैबिनेट सचिव राजीव गौबा बोले- लॉकडाउन को आगे बढ़ाने की कोई योजना नहीं


संबंधित समाचार