होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

अयोध्या में लगेगी राम की प्रतिमा, CM योगी दिवाली में देंगे तोहफा

अयोध्या में लगेगी राम की प्रतिमा, CM योगी दिवाली में देंगे तोहफा

 

अयोध्या में सरयू नदी के तट पर भगवान राम की प्रतिमा के निर्माण के लिए योजना बनाई जा रही है। इनकी लंबाई 151 मीटर हो सकती है। वहीं स्टैच्यू ऑफ यूनिटी की लंबाई 182 मीटर है।

अयोध्या नगर निगम के महापौर ऋषिकेश उपाध्याय ने पीटीआई-भाषा से कहा, 'अयोध्या में सरयू नदी के तट पर भगवान राम की 151 मीटर लंबी प्रतिमा बनाने का प्रस्ताव है। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ देव दीपावली के अवसर पर इसकी घोषणा कर सकते हैं।' 

इस प्रस्तावित प्रतिमा की ऊंचाई 151 मीटर की होगी जो विश्व की तीसरी सबसे बड़ी प्रतिमा होगी। खबरों की मानें तो इस पर तकरीबन लगभग 400 करोड़ रुपये से अधिक खर्च होंगे। शुक्रवार को यूपी भाजपा अध्यक्ष महेंद्रनाथ पांडे ने इस बात के संकेत देते हुए कहा था कि दिवाली के मौके पर मुख्यमंत्री अयोध्या को लेकर कुछ खुशखबरी जरूर देंगे।

सरकार की योजना सरयू के किनारे नए अयोध्या बसाने की है जिसके लिए फंड्स कॉरपोरेट से जुटाया जाएगा।  इस योजना में सरयू किनारे 350 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाली नयी अयोध्या में रामकथा गैलरी, रामलीला पर लाइट एंड साउंड शो के 7डी रामलीला भी शामिल है। राज्य सरकार ने इन योजनाओं के लिए 26 पेजों की एक बुकलेट तैयार की है। सरकार की योजना अयोध्या को अंतर्राष्ट्रीय पर्यटन स्थल के तौर पर विकसित करने की है।

आपको बता दें कि राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) भी राम मंदिर को लेकर सक्रिय हो गया है। मुंबई में पिछले तीन दिनों से संघ की बैठक चल रही थी जो शुक्रवार को खत्म हो गई।

बैठक के बाद मीडिया से बात करते हुए संघ के सर कार्यवाहक भैय्याजी जोशी ने कहा कि हिंदू समाज चाहता है कि अयोध्या में राम मंदिर का निर्माण हो। उन्होंने आगे कहा कि अगर जरूरत पड़ी तो हम एक बार फिर 1992 जैसा आंदोलन करेंगे।


संबंधित समाचार