होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

हरियाणा में केंद्रीकृत होगी जल निगरानी प्रणाली, CM मनोहर लाल ने अधिकारियों को दिए ये निर्देश

हरियाणा में केंद्रीकृत होगी जल निगरानी प्रणाली, CM मनोहर लाल ने अधिकारियों को दिए ये निर्देश

 

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि किसानों के लिए पानी की उपलब्धता के लिए दो साल में एक केंद्रीकृत जल निगरानी प्रणाली तैयार की जाएगी। उन्होंने रविवार को योजना तैयार करने का निर्देश देते हुए कहा कि इसमें सभी जिलों, प्रखंडों और गांवों को शामिल किया जाएगा।

हरियाणा जल संसाधन प्राधिकरण की पहली बैठक की अध्यक्षता करते हुए सीएम मनोहर लाल ने कहा कि गिरते भूजल स्तर को रोकने के लिए जल पुनर्भरण और इसके उपयोग की योजना बनाने की आवश्यकता है ताकि लोगों को कृषि और घरेलू उपयोग के लिए पर्याप्त आपूर्ति मिल सके। उन्होंने अधिकारियों को विभिन्न क्षेत्रों के आधार पर योजना बनाकर प्रत्येक गांव का जल उपलब्धता सूचकांक तैयार करने के निर्देश दिए ताकि लोगों को भविष्य में पानी की उपलब्धता की जानकारी मिल सके। 

इस दौरान मुख्यमंत्री ने बताया कि कुरुक्षेत्र, करनाल, कैथल और पानीपत जैसे जिलों में पांच दशकों में भूजल स्तर 80 फीट नीचे चला गया है, जो एक गंभीर समस्या है। पानी का स्तर जहां नीचे जा रहा है, वहीं भूजल की निर्भरता और दोहन लगातार बढ़ता जा रहा है। इसके साथ ही पानी के तर्कसंगत उपयोग और कमी वाले क्षेत्रों में पानी की आपूर्ति के लिए वैज्ञानिक तरीकों को अपनाना होगा। 

यह भी पढ़ें- Delhi Unlock: राजधानी में आज से क्या खुलेगा और क्या रहेगा बंद, यहां जानिए सब-कुछ


संबंधित समाचार