होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

पीएम मोदी हैं 21वीं सदी के आंबेडकर- CM त्रिवेंद्र रावत

पीएम मोदी हैं 21वीं सदी के आंबेडकर- CM त्रिवेंद्र रावत

 

नई दिल्ली: सामान्य जाति के लोगों को आरक्षण देने के केंद्र के फैसले का यूं तो सभी राजनीतिक दल स्वागत कर रहे हैं वहीं उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने पीएम नरेंद्र मोदी की तुलना संविधान निर्माता डॉ भीमराव आंबेडकर से कर दी। रावत ने कहा कि केन्द्र के दस प्रतिशत आरक्षण के फैसले से सामान्य वर्ग के आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को बहुत लाभ मिलेगा।

इस ऐतिहासिक कदम के लिए प्रधानमंत्री को धन्यवाद देते हुए त्रिवेंद्र रावत ने कहा कि केंद्र के 10 प्रतिशत आरक्षण के फैसले से सामान्य वर्ग के आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को बहुत लाभ मिलेगा। उन्होंने यह भी कहा कि केंद्र सरकार का फैसला 'सबका साथ, सबका विकास' की परिकल्पना को पूरा करने वाला है।

गौरतलब है कि सामान्य वर्ग के गरीबों के लिए 10% आर्थिक आरक्षण के प्रस्ताव वाले बिल को लोकसभा से मंजूरी मिल गई है। आरक्षण के लिए लाए गए 124वें संविधान संशोधन विधेयक को लोकसभा ने बहुमत के साथ पारित किया। बिल में सभी संशोधनों को बहुमत से मंजूरी दे दी गई। इस विधेयक के समर्थन में 323 वोट पड़े, जबकि महज 3 सांसदों ने इसके खिलाफ मतदान किया।

राज्यसभा में बुधवार को इस बिल को पेश किया जाएगा,इस विधेयक को लेकर मंगलवार को चली बहस में लगभग सभी दलों ने इसका पक्ष लिया, लेकिन किसी ने भी इसका खुलकर इसका विरोध नहीं किया है।

रावत के इस बयान पर  इस पर उत्तराखंड क्रांति दल ने प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि हम सवर्णों को 10 प्रतिशत आरक्षण देने के केंद्रीय कैबिनेट के फैसले का स्वागत करते हैं, लेकिन पीएम मोदी की तुलना डॉ भीमराव आंबेडकर से करना सही नहीं है। वहीं इसपर उत्तराखंड बहुजन समाज पार्टी ने भी विरोध जताया है।


संबंधित समाचार