होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

फ्रॉड पर लगाम लगाने के लिए SBI ने जारी किए नए फोन नंबर

फ्रॉड पर लगाम लगाने के लिए SBI ने जारी किए नए फोन नंबर

 

एसबीआई (स्टेट बैंक ऑफ इंडिया) ने नए मोबाइल नंबर जारी किए हैं. जब एसएमएस आता है कि आपके अकाउंट से पैसें ट्रांसफर हुए हैं, जबकि आपने ऐसा नहीं किया होता तो आप बौखला जाते हैं. इस स्थिति से बचने के लिए अब एसबीआई ने ये मोबाइल नंबर जारी किए हैं.

 

एसबीआई ने अपने ट्विटर अकाउंट पर दी जानकारी में बताया कि अगर आप अनधिकृत इलेक्ट्रॉनिक लेन-देन का शिकार हुए हैं, तो इन टोल-फ्री नंबरों पर तुरंत सूचित करें 1-800-425-3800 / 1-800-11-2211.

 

बता दें ऐसे मामलों के लिए पिछले कुछ दिनों पहले आरबीआई (रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया) ने एक सर्कुलर भी जारी किया था.

 

सर्कुलर में भारतीय रिजर्व बैंक ने कहा था कि अगर आपके बैंक अकाउंट से कोई फ्रॉड होता है और वह समय पर बैंक को इसकी सूचना देता है तो उसका नुकसान नहीं होगा. इस मामले में बैंक उसके पैसे की भरपाई कर देगा. सर्कुलर में कहा गया है कि बैंक को 3 दिन के अंदर फ्रॉड की सूचना दे दें. अगर आपके बैंक अकाउंट से कोई अनधिकृत लेन-देन या फ्रॉड हुआ है तो आपको बैंक को इसके बारे में तीन दिन के अंदर जानकारी देनी होगी. अगर आप ऐसा करते हैं तो इस मामले में आपकी जिम्मेदारी शून्य होगी.

 

देरी होने पर भी आपकी सीमित जिम्मेदारी अगर आपके बैंक अकाउंट से अनधिकृत लेन-देन या फ्रॉड हुआ है और आपने बैंक को सूचना 4 से 7 दिन के बीच दी तो भी इस मामले में आपकी जिम्मेदारी सीमित होगी. इस स्थिति में आपको अनधिकृत लेन-देन की वैल्‍यू का एक हिस्‍सा उठाना पड़ेगा.

 

 


संबंधित समाचार