होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

Agricultural laws: लोकसभा और राज्यसभा में कृषि कानूनों की वापसी बिल हुए पास

Agricultural laws: लोकसभा और राज्यसभा में कृषि कानूनों की वापसी बिल हुए पास

 

संसद का शीतकालीन सत्र जारी है। संसद में कृषि कानूनों की वापसी का बिल लोकसभा और राज्यसभा दोनों से ही पास हो गया है। आज संसद के दोनों सदनों ने तीनों कृषि कानून को निरस्त करने वाले बिल कृषि विधि निरसन विधेयक-2021 को बिना चर्चा के मंजूरी दे दी। अब इस बिल को राष्ट्रपति के पास हस्ताक्षर के लिए भेजा जाएगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 19 नवंबर 2021 को कृषि कानूनों को वापस लेने की घोषणा की थी। 29 नवंबर से शुरू हुआ संसद का शीतकालीन सत्र  23 दिसंबर तक चलेगा। 

सोमवार को संसद के दोनों सदनों में तीनों कृषि कानून बिना चर्चा के पास हो गए। लोकसभा में विपक्ष के हंगामे के बीच केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कृषि क़ानून निरसन विधेयक 2021 पेश किया। कुछ ही देर में कृषि कानून वापसी बिल लोकसभा से पारित हो गया। जिसके बाद राज्यसभा में भी बिना कोई देरी करते हुए तीनों कृषि कानून बिल वापसी को पारित कर दिया।  

वहीं, कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने केंद्र की मोदी सरकार पर निशाना साधा और कहा कि ये सरकार अब चर्चा का अधिकार भी छिन रही है। सरकार चर्चा से डरती है। उन्होंने ट्वीट कर लिखा कि चर्चा की अनुमति नहीं थी। एमएसपी, शहीद अन्नदाता को न्याय, लखीमपुर मामले में केंद्रीय मंत्री की बर्खास्तगी पर संसद से चर्चा का अधिकार छीन लिया। ये सरकार अब चर्चा करने से डर रही है।

यह भी पढ़ें- Priyanka Chaturvedi समेत Rajya Sabha से पूरे सत्र के लिए की निलंबित किया, ये है पूरा मामला


संबंधित समाचार