होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

Haryana में 25 लाख एकड़ कृषि भूमि की इस साल होगी मृदा जांच

Haryana में 25 लाख एकड़ कृषि भूमि की इस साल होगी मृदा जांच

 

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने प्रदेश में कृषि भूमि की मिट्टी जांच करने के निर्देश दिए हैं ताकि हर खेत स्वस्थ खेत हो। किसानों के हित में सीएम मनोहर लाल ने अपने बजट भाषण में भी इस सम्बंध में घोषणा की थी।

सीएम ने कहा कि हमें प्रदेश की प्रत्येक एकड़ कृषि भूमि की जांच कर सॉयल हैल्थ कार्ड बनाने हैं जिससे किसान अनावश्यक फर्टीलाईजर के इस्तेमाल से बचें। इससे न केवल जमीन की उर्वरा शक्ति बनेगी बल्कि यह किसानों के लिए भी लाभदायक होगा। सीएम ने कृषि विभाग के अधिकारियों को वर्ष भर का कैलेण्डर बनाने के भी निर्देश दिए जिसमें मिट्टी जांच और किसान सभा और प्रदर्शनी आदि के माध्यम से किसानों को जागरूक करने की तिथियां निर्धारित हों सके।

75 लाख एकड़ कृषि भूमि की होगी जांच

सीएम मनोहर लाल ने कहा कि इस योजना में प्रदेश की 75 लाख एकड़ कृषि भूमि की मिट्टी जांच का कार्य तीन साल में पूरा करने के निर्देश दिए है। इसके साथ ही इन प्रयोगशालाओं के निर्माण के लिए होने वाले खर्च के बारे में भी सीएम ने विस्तार से जाना। यह जांच हर एकड़ की हर तीन साल में करने की योजना पर भी विस्तृत मंथन हुआ।

अब सॉयल हेल्थ कार्ड में होंगी जानकारियां

आपको बता दें कि सीएम ने कहा कि सॉयल हैल्थ कार्ड में खेत की मिट्टी में मौजूद पोषक तत्वों संबंधी जानकारी होगी। इसके साथ ही इसमें सॉयल फर्टिलिटी, नाईट्रोजन, ऑर्गेनिक कार्बन, जिंक और फासफोरस आदि की मात्रा के संबंध में जानकारी शामिल होंगी। सीएम ने कहा कि कार्ड बनाने के बाद इसका उपयोग कैसे करना है इसके लिए किसानों को जागरूक करने की योजना बनाएं। हैल्थ कार्ड में यह जानकारी भी उपलब्ध रहेगी कि किस एकड़ में कौन से पोषक तत्वों की कमी है और उनकी कमी पूरी करके किसान कौन सी फसल की बिजाई से ज्यादा लाभ ले सकेंगे।

यह भी पढ़ें- कोरोना से हुई मौतों ने तोड़े अब तक के सारे रिकॉर्ड, एक दिन में 6148 लोगों ने गंवाई जान


संबंधित समाचार