होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

शिखर धवन ने अपनी धामकेदार पारी से बनाए कई रिकॉर्ड, इन दिग्गजों के खास क्लब में बनाई जगह

शिखर धवन ने अपनी धामकेदार पारी से बनाए कई रिकॉर्ड, इन दिग्गजों के खास क्लब में बनाई जगह

 

रविवार को भारत और श्रीलंका के बीच हुए वनडे सीरीज के पहले मुकाबले से भारतीय टीम का नेतृत्व कर रहे शिखर धवन ने कप्तान के तौर पर शानदार शुरुआत की और टीम को जीत दिलाई, इस मुकाबले के जरिए उन्होंने अपने नाम कई रिकॉर्ड दर्ज किए।

सबसे उम्रदराज कप्तान

सबसे पहले तो उनके नाम सबसे उम्रदराज कैप्टन के तौर पर टीम की कप्तानी करने का रिकॉर्ड दर्ज हुआ, उन्होंने 35 साल 225 दिन की उम्र में बतौर कप्तान पर्दापण किया। उनसे पहले भारत की ओर से 1959 में हेमू अधिकारी ने दिल्ली में वेस्टइंडीज के खिलाफ 39 साल 190 दिन की उम्र में कप्तानी की।

रिचर्ड्स और जो रूट को छोड़ा पीछे

वहीं शिखर ने इस मुकाबले में अपने वनडे करियर में अपने 6 हजार रन पूरे किए, इस आंकड़े को सबसे तेजी से छूने वाले वह चौथे बल्लेबाज बन गए हैं। इसके बाद उन्होंने वेस्टइंडीज के पूर्व कप्तान विवियन रिचर्ड्स और इंग्लैंड के टेस्ट टीम के मौजूदा कप्तान जो रूट को पीछे छोड़ा। रिचर्ड्स और रूट ने वनडे में 6 हजार का आकंड़ा हासिल करने के लिए 141 पारियों का सहारा लिया जबकि धवन ने 140वीं ही पारी में ये उपलब्धि अपने नाम कर ली। दक्षिण अफ्रीका के पूर्व बल्लेबाज हाशिम अमला इस लिस्ट में टॉप पर काबिज हैं, उन्होंने सिर्फ 123 पारियों में 6 हजार रन बनाए, जबकि भारतीय कप्तान विराट कोहली ने इस आकंड़े तक पहुंचने के लिए 136 पारियों का सहारा लिया।

सचिन और माही के क्लब में हुई शामिल

अपने अभी तक के करियर में बतौर कप्तान डेब्यू करने वाले शिखर धवन 'गब्बर' वनडे में 50 से ज्यादा रनों की पारी खेलने वाले छठे भारतीय बल्लेबाज बन गए हैं, इससे पहले अजीत वाडेकर, रवि शास्त्री, सचिन तेंदुलकर, अजय जडेजा और महेंद्र सिंह धोनी भारत की ओर से बतौर डेब्यू कप्तान 50 से ज्यादा रन की पारी खेल चुके हैं।

इस भारतीय टीम के कई युवा खिलाड़ियों पर बोर्ड की लंबे समय से निगाहें थीं, आईपीएल और घरेलू क्रिकेट में लगातार शानदार प्रदर्शन कर रहे ये प्लेयर्स अगर इस सीरीज में चल गए तो खुद को वर्ल्ड कप के लिए बतौर दाबेदार साबित कर सकते हैं। हालांकि, कप्तान शिखर धवन पर भी खतरे की तलवार तनी हुई है, क्योंकि टीम में उनके अलावा तीन अन्य ओपनर्स भी हैं।

यह भी पढ़ें- Parliament Monsoon: आज से संसद का मॉनसून सत्र, PM मोदी बोले- प्रोडक्टिव बातचीत की उम्मीद


संबंधित समाचार