होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

Parliament Monsoon: आज से संसद का मॉनसून सत्र, PM मोदी बोले- प्रोडक्टिव बातचीत की उम्मीद

Parliament Monsoon: आज से संसद का मॉनसून सत्र, PM मोदी बोले- प्रोडक्टिव बातचीत की उम्मीद

 

संसद मॉनसून आज से शुरू हो गया है। इसी के साथ दोनों सदनों की कार्यवाही शुरू हो गई है। मॉनसून सत्र में केंद्र सरकार और विपक्ष के बीच खींच तान की तैयारी पूरी है। विपक्षी दलों ने साफ़ कर दिया है कि वे किसानों, वैक्सीन नीति और महंगाई के मुद्दे पर संसद में बहस चाहते है। सत्र के पहले दिन दोनों सदनों में किसान आंदोलन और कृषि कानूनों का मुद्दा उठाया जा रहा है।

विपक्ष के सांसदों के हंगामे के बीच लोकसभा की कार्यवाही दोपहर 2 बजे तक स्थगित हुई। शिरोमणि अकाली दल ने कृषि कानूनों के खिलाफ संसद के बाहर विरोध प्रदर्शन किया। शिरोमणि अकाली दल के अध्यक्ष सुखबीर सिंह बादल ने बताया, "देश के किसान इंसाफ चाहते हैं। हम चाहते हैं कि सारी पार्टी एकजुट होकर केंद्र सरकार के खिलाफ खड़ी हों और कानून वापस लेने का दबाव डालें।

लोकसभा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कहा कि मैं सोच रहा था कि आज सदन में उत्साह का वातावरण होगा क्योंकि बहुत बड़ी संख्या में हमारी महिला सांसद, दलित भाई, ​आदिवासी, किसान परिवार से सांसदों को मंत्री परिषद में मौका मिला। उनका परिचय करने का आनंद होता। लेकिन शायद देश के दलित, महिला, ओबीसी,​ किसानों के बेटे मंत्री बनें ये बात कुछ लोगों को रास नहीं आती है। इसलिए उनका परिचय तक नहीं होने देते।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संसद पहुंचते ही पत्रकारों से बातचीत के दौरान कहा कि मैं आशा करता हूं कि आप सबको वैक्सीन की कम से कम एक ड़ोज लग गई होगी। वैक्सीन बाहु पर लगती है और जब वैक्सीन बाहु पर लगती है तो आप बाहुबली बन जाते हैं। अब तक 40 करोड़ से ज़्यादा लोग कोरोना के खिलाफ लड़ाई में बाहुबली बन चुके हैं। पीएम मोदी ने कहा विपक्ष की मानसिकता महिला विरोधी है।

इस महामारी ने पूरे विश्व को अपनी चपेट में लिया हुआ है इसलिए हम चाहते हैं कि संसद में भी इस महामारी के संबंध में सार्थक चर्चा हो। सभी व्यावहारिक सुझाव सभी सांसदों से मिलें ताकि महामारी के खिलाफ लड़ाई में नयापन आ सके और कमियों को भी ठीक किया जा सकता है। इसके अलावा पीएम मोदी ने आगे कहा कि ये सदन परिणामकारी, सार्थक चर्चा के लिए समर्पित हो, देश की जनता जो जवाब चाहती है वो जवाब देने की सरकार की पूरी तैयारी है। मैं सभी सांसदों और राजनीतिक दलों से आग्रह करूंगा कि वो तीखे से तीखे सवाल पूछें लेकिन सरकार को शांत वातावरण में जवाब देने का मौका भी दें। मैंने सदन के सभी नेताओं से आग्रह किया है कि अगर कल शाम को वो समय निकालें तो मैं महामारी के संबंध में सारी विस्तृत जानकारी उनको देना चाहता हूं। हम सदन के अंदर और सदन के बाहर भी चर्चा चाहते हैं।

 

यह भी पढ़ें- दिव्यांका त्रिपाठी के इस खतरनाक स्टंट को जिसने भी देखा उड़ गए होश, रोहित शेट्टी भी हुए इंप्रेस


संबंधित समाचार