होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

नए संसद भवन के उद्घाटन पर जारी होगा "75 रुपए" का सिक्का, जानें खासियत

नए संसद भवन के उद्घाटन पर जारी होगा "75 रुपए" का सिक्का, जानें खासियत

 

New Parliament Inaugration:पीएम नरेंद्र मोदी 28 मई को नए संसद भवन का उद्घाटन करने वाले हैं। वहीं नए संसद भवन को लेकर देश में राजनीतिक सरगर्मियां बढ़ी हुई हैं। कांग्रेस सहित कुछ राजनीतिक दलों ने नए संसद भवन के उद्घाटन का बहिष्कार करने का ऐलान किया है। विरोध कर रहे दलों का तर्क है कि नए संसद भवन का उद्घाटन प्रधानमंत्री को नहीं बल्कि राष्ट्रपति को करना चाहिए। इस बीच इसे लेकर एक नई जानकारी सामने आई है। बताया जा रहा है कि संसद भवन के उद्घाटन पर 75 रुपये का नया सिक्का भी जारी होगा, जिसमें कई चीजें बेहद खास होंगी। इसकी जानकारी वित्त मंत्रालय ने नए सिक्के की ढलाई को लेकर अधिसूचना जारी कर दी है। 

 

ऐसा दिखेगा नया सिक्का
वित्त मंत्रालय की अधिसूचना के अनुसार, नए संसद भवन के उद्घाटन के अवसर पर 75 रुपये का सिक्का (Rs 75 Coin) लॉन्च किया जाएगा। 75 रुपये के इस नए सिक्के के अगले हिस्से पर अशोक स्तंभ के नीचे मूल्यवर्ग 75 रुपये लिखा होगा। इसके अलावा दाएं व बाएं हिन्दी और अंग्रेजी में भारत लिखा होगा। वहीं सिक्के के दूसरे हिस्से में नए संसद भवन का चित्र होगा, जिसके ऊपर हिन्दी में और नीचे अंग्रेजी में संसद संकुल लिखा होगा। संसद के चित्र के ठीक नीचे वर्ष 2023 अंकित होगा। इस सिक्के का वजन 35 ग्राम होगा। इसमें 50 फीसदी चांदी और 40 फीसदी कॉपर का मिश्रण होगा। वहीं 5-5 फीसदी निकल और जिंक धातु होंगे।

कोलकाता टकसाल में ढलाई
इस सिक्के को भारत सरकार की कोलकाता टकसाल में ढाला जा रहा है। पीएम मोदी द्वारा नए संसद भवन के उद्घाटन समारोह के दौरान इसे लॉन्च किया जाएगा। वित्त मंत्रालय ने कहा है कि इस सिक्के को फर्स्ट शेड्यूल के नियमों को ध्यान में रखते हुए ढाल जाएगा। चुंकि भारत इस साल अपनी आजादी का 75वां अमृत महोत्सव मना रहा है तो जाहिर है कि हो सकता है इसी उपलक्ष्य में 75 रुपए का सिक्का जारी किया जा रहा है। 

क्या है नए संसद भवन की खासियत?
1.पुराने संसद का ढ़ांचा गोल आकार का है, जबकि नए संसद भवन को तिकोने आकार में डिजाइन किया गया है। 
2. पुराने संसद में अभी लोकसभा में 590 और राज्‍यसभा में 280 लोगों की सिटिंग कैपेसिटी है। जबकि नए संसद भवन में लोकसभा में 888 सीटें हैं और विजिटर्स गैलरी में 
3.36 से ज्यादा लोगों के बैठने का इंतजाम है। वहीं नई राज्‍यसभा में 384 सीटें हैं और विजिटर्स गैलरी में 336 से ज्‍यादा लोगों के बैठने की क्षमता है। दोनों सदनों के    जॉइंट सेशन के वक्त लोकसभा में ही 1272 से ज्यादा सांसद साथ बैठ सकते हैं।
4. नए संसद भवन में अहम कामकाज के लिए अलग ऑफिस बनाए गए हैं, जो हाईटेक सुविधाओं से लैस है। कैफे, डाइनिंग एरिया, कमेटी मीटिंग के तमाम कमरों में भी हाईटेक  इक्विपमेंट लगाए गए हैं. कॉमन रूम्स, महिलाओं के लिए लाउंज और VIP लाउंज की भी व्यवस्था की गई है।

 


संबंधित समाचार