होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

पंजाब सरकार का फैसला चंडीगढ़ में बनेगा जीएसटी ट्रिब्यूनल

पंजाब सरकार का फैसला चंडीगढ़ में बनेगा जीएसटी ट्रिब्यूनल

 

पंजाब सरकार ने राज्‍य के उद्यमियों की जीएसटी ट्रिब्यूनल पर मांग को ठुकरा दिया है। अब सरकार ने यह टिब्‍यूनल चंडीगढ़ में ही बनाने का फैसला किया है। राज्य भर के उद्यमी मांग कर रहे थे कि इसे लुधियाना में बनाया जाए। वैट ट्रिब्यूनल भी चंडीगढ़ में ही था, इसलिए पंजाब सरकार ने जीएसटी ट्रिब्यूनल भी चंडीगढ़ में ही रखने का फैसला किया है।

बता दें कि केंद्र सरकार ने राज्य स्तर पर जीएसटी के विवादों का समाधान करने के लिए राज्यों में जीएसटी ट्रिब्यूनल बनाने का फैसला किया था। वेल्यू एडिड टैक्स सिस्टम के दौरान भी ट्रिब्यूनल बनाए गए थे। उसी तर्ज पर जीएसटी ट्रिब्यूनल बनाए जाने हैं। केंद्र सरकार ने ट्रिब्यूनल के नियमों को भी नोटीफाई कर दिया है। हरियाणा सरकार ने जहां हिसार में ट्रिब्यूनल बनाने का फैसला किया है वहीं, पंजाब सरकार ने इसे चंडीगढ़ में ही स्थापित करने का फैसला लिया है। मुख्यमंत्री कार्यालय के वरिष्ठ अधिकारी ने भी इस बात की पुष्टि की है।

उद्यमियों द्वारा जीएसटी ट्रिब्यूनल लुधियाना में बनाने की मांग के पीछे कई वजहें थीं। सबसे बड़ी वजह थी कि लुधियाना पंजाब का मैनचेस्टर है। यहीं पर सबसे ज्यादा कारोबार है। लुधियाना पंजाब का करीब-करीब सेंटर प्वाइंट भी है। इस वजह से लोगों को लुधियाना तक पहुंचना आसान हो जाता है।


संबंधित समाचार