होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

PM मोदी ने एशिया की सबसे बड़ी सौर ऊर्जा परियोजना का किया लोकार्पण, कहा- इससे रीवा को मिली नई पहचान

PM मोदी ने एशिया की सबसे बड़ी सौर ऊर्जा परियोजना का किया लोकार्पण, कहा- इससे रीवा को मिली नई पहचान

 

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मध्यप्रदेश के रीवा में स्थित विश्व की बड़ी सौर परियोजनाओं में शामिल रीवा अल्ट्रा मेगा सोलर परियोजना को राष्ट्र को समर्पित किया। उन्होंने शुक्रवार को वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के जरिए इस परियोजना का दिल्ली से वर्चुअल लेाकार्पण किया। इस मौके पर पीएम मोदी ने कहा कि एशिया की सबसे बड़ी सौर ऊर्जा परियोजना के शुरू होने से रीवा को नई पहचान मिलेगी।

मोदी ने परियोजना राष्ट्र को समर्पित करते हुए कहा कि रीवा की पहचान पहले नर्मदा नदी और सफेद बाघ के कारण थी, मगर अब सौर ऊर्जा के संयंत्र के कारण होगी। इसके साथ ही राज्य में अन्य परियोजनाओं के शुरू होने से मध्य प्रदेश सस्ती और साफ सुथरी बिजली का हब बन जाएगा। इससे किसान, गरीब और मध्यम वर्ग को सस्ती बिजली मिलेगी।

उन्होंने आगे कहा कि सौर ऊर्जा आने वाली सदी की ऊर्जा का बड़ा मध्यम बनने वाली है। यह ऊर्जा श्योर, प्योर व सिक्योर भी है। आत्म निर्भर भारत के लिए बिजली की आत्म निर्भरता आवश्यक है। इसमें सौर उर्जा बहुत बड़ी भूमिका निभाने वाली है। इस दौरान पीएम मोदी ने कहा, 'सोलर पावर की ताकत का हम तब तक पूरी तरह से उपयोग नहीं कर पाएंगे, जब तक हमारे पास देश में ही बेहतर सोलर पैनल, बैटरी, उत्तम क्वालिटी की स्टोरेज कैपेसिटी ना हो। आत्मनिर्भर भारत अभियान के तहत अब देश का लक्ष्य है कि सोलर पैनल्स सहित तमाम उपकरणों के लिए आयात पर निर्भरता खत्म करें।'

उन्होंने कहा, 'आत्मनिर्भरता सही मायने में तभी संभव है, जब हमारे भीतर आत्मविश्वास हो। आत्मविश्वास तभी आता है, जब पूरा देश, पूरा सिस्टम हर देशवासी का साथ दे। कोरोना संकट से पैदा हुई स्थितियों के बीच भारत यही काम कर रहा है, सरकार यही आत्मविश्वास जगाने में जुटी है।'

बता दें कि यह सौर ऊर्जा परियोजना की क्षमता 750 मेगावाट है। इसमे तीन इकाईयां 250-250 मेगावाट की है। इस परियोजना की 24 प्रतिशत बिजली दिल्ली मैटो को दी जाएगी। यह एशिया की सबसे बड़ी सौर उर्जा परियोजना है।  यह लगभग चार हजार करोड़ की लागत से स्थापित की गई परियोजना है। इस मौके पर भोपाल मे मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, दिल्ली में केंद्रीय उर्जा मंत्री आर के सिंह, ग्रामीण विकास मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर, धर्मेंद्र प्रधान, थावरचंद्र गहलोत, प्रहलाद पटेल मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें- भारत में कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर 8 लाख के करीब पहुंची, अब तक 21604 लोगों की मौत


संबंधित समाचार