होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

कुशीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट का बुधवार को उद्घाटन करेंगे PM Modi, प्रसाद के तौर पर बाटेंगे ये खास खीर

कुशीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट का बुधवार को उद्घाटन करेंगे PM Modi, प्रसाद के तौर पर बाटेंगे ये खास खीर

 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी(PM Modi) बुधवार को उत्तर प्रदेश के चौथे इंटरनेशनल एयरपोर्ट यानी कुशीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट (Kushinagar International Airport) का उद्घाटन करेंगे। यह देश का 29वां और यूपी का चौथा इंटरनेशनल एयरपोर्ट होगा। बता दें कि कुशीनगर बौद्ध सर्किट के तहत आता है। इसी के अंतर्गत गौतम बुद्ध का जन्म स्थान लुम्बिनी, सारनाथ और गया भी आते हैं। इस एयर पोर्ट पर 20 अक्टूबर को यहां पहली इंटरनेशनल फ्लाइट लैंड करेगी। जिसमें श्रीलंका के 25 प्रतिनिधि और 100 बौद्ध भिक्षुक मौजूद रहेंगे।

जानकारी के मुताबिक, यहां आने वाले सभी अतिथियों को एक खास यानी कालानमक चावल से बनी खीर को प्रसाद के तौर पर बांटा जाएगा। इस पर पार्टिसिपेटर रूरल डेवलपमेंट फाउंडेशन के अध्यक्ष राम चेत चौधरी ने बताया, 'ऐसा कहा जाता है कि गौतम बुद्ध कालानमक चावल से बनी खीर खाकर ही अपना व्रत खोलते थे'। उन्होंने बताया कि कालानमक चावल जो अपनी खुशबू और पोषक तत्वों के लिए जाना जाता है। यह सिर्फ कुशीनगर की नहीं बल्कि सिद्धार्थ नगर, बस्ती, गोरखपुर, महाराजगंज और संत कबीर नगर की भी पहचान है। इस पर राम चेत चौधरी ने बताया कि "एक बार भगवान बुद्ध ने किसानों को कालानमक चावल की खेती करने की सलाह भी दी थी"। इसके अलावा चीनी यात्री फा-हियेन ने भी सिद्धार्थनगर में कालानमक चावक का जिक्र किया है। राम चेत ने बताते हैं कि कुछ साल पहले चावल के उत्पादन में भारी कमी आ गई थी, लेकिन राज्य सरकार के प्रयासों से इसकी खेती 50 हजार हेक्टेयर तक बढ़ गई। 

एयरपोर्ट बनने के लाभ
कुशीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट के शुरू होने से पहला लाभ जो है वो बौद्ध तीर्थयात्रियों को मिलेगा, वह आसानी से बौद्ध सर्किट की यात्रा कर पाएंगे। इसके अलावा यहां पर्यटन और रोजगार में भी बढ़ोतरी होगी। एयरपोर्ट के शुरू होने के बाद अब श्रीलंका, जापान, चीन, थाईलैंड, ताइवान, सिंगापुर, दक्षिण कोरिया और वियतनाम जैसे देशों के यात्रियों के लिए सारनाथ, श्रावस्ती, बोध गया, लुम्बिनी, वैशाली नगर, केसरिया और संकीसा का सफर कम समय में तय हो सकेगा। 

यह भी पढ़ें- Bangladesh में हिंसा के बाद Bengal में जारी किया गया अलर्ट, सीमा से जुड़े इलाकों पर कड़ी निगरानी


संबंधित समाचार