होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

PM मोदी आज Smart India Hackathon के ग्रैंड फिनाले को करेंगे संबोधित

PM मोदी आज Smart India Hackathon के ग्रैंड फिनाले को करेंगे संबोधित

 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज यानि शनिवार को स्मार्ट इंडिया हैकथॉन के ग्रैंड फिनाले को वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए संबोधित करेंगे। इस मौके पर वह छात्रों से रूबरू होंगे। यह आयोजन मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा 1 अगस्त से 3 अगस्त के बीच किया जा रह है। इस वर्ष इस हैकाथॉन में 10,000 प्रतिभागी हिस्सा लेंगे। 

दरअसल, एक बयान के अनुसार, 'स्मार्ट इंडिया हैकथॉन' हमारे देश के सामने आने वाली चुनौतियों को हल करने के लिए नई और डिजिटल प्रौद्योगिकी नवाचारों की पहचान करने की एक पहल है। बयान में कहा गया है, 'यह युवा दिमाग में एक अलग सोच को बढ़ावा देने में बेहद सफल साबित हुआ है।' 

बयान में आगे कहा गया है, 'इस साल, 10,000 से अधिक छात्र होंगे जो केंद्र सरकार के 37 विभागों, 17 राज्य सरकारों और 20 उद्योगों के 243 प्रॉब्लम स्टेटमेंट्स के समाधान के लिए प्रतिस्पर्धा करेंगे।' वही, प्रत्येक समस्या के हल के लिए छात्र को एक लाख रुपये की पुरस्कार राशि मिलेगी। छात्र नवाचार के क्षेत्र में तीन विजेता होंगे जिसमें प्रथम विजेता को एक लाख, द्वितीय को 75,000 रुपये और तृतीय विजेता को 50,000 रुपये मिलेंगे।

इसके अलावा पाई मोदी ने ट्वीट कर कहा, 'स्मार्ट इंडिया हैकाथन विचार करने और कुछ नया करने के एक जीवंत मंच के रूप में उभरा है। स्वाभाविक रूप से, इस बार हमारे युवा अपने नवाचारों में कोविड के बाद की दुनिया के साथ-साथ आत्मनिर्भर भारत बनाने के तरीकों पर ध्यान केंद्रित कर रहे होंगे।' 

जानकारी के लिए आपको बता दें कि स्मार्ट इंडिया हैकाथन के 2017 में हुए पहले संस्करण में 42,000 विद्यार्थियों ने भाग लिया था। यह संख्या 2018 में बढ़कर एक लाख और 2019 में बढ़कर दो लाख हो गई थी।

यह भी पढ़ें- नई शिक्षा नीति में स्कूल एजुकेशन से लेकर ग्रेजुएशन डिग्री तक में हुए कई बड़े बदलाव, जानें पूरी डिटेल


संबंधित समाचार